76 Views

टेस्ला ने बनाया ह्यूमनॉइड रोबोट, योग के अलावा नमस्ते के साथ स्वागत कर सबको किया हैरान

सैन फ्रांसिस्को ,२७ सितंबर। एलन मस्क ने ‘ऑप्टिमस’ नामक टेस्ला ह्यूमनॉइड रोबोट का प्रदर्शन किया, जिसने अरबपति के फॉलोअर्स का ‘ ‘नमस्ते’ के साथ स्वागत किया और आराम से कुछ योग मुद्राएं कर सबको चकित कर दिया। अक्टूबर में ‘टेस्ला एआई डे’ २०२२ के दौरान पहली बार प्रदर्शित, ऑप्टिमस को इस बार एक्स मालिक द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में सरल कार्य करते देखा गया है।
ऑप्टिमस अब अपने हाथों और पैरों को स्वयं कैलिब्रेट करने में सक्षम है। केवल दृष्टि और संयुक्त स्थिति एनकोडर का उपयोग करके, रोबोट अंतरिक्ष में अपने अंगों का सटीक पता लगा सकता है। यह अपने कार्यों को सुचारू रूप से सीखता है, जैसे रंगीन ब्लॉकों को छांटना और सुलझाना, और इसका तंत्रिका जाल केवल दृष्टि का उपयोग करके पूरी तरह से ऑन-बोर्ड चलता है।
वीडियो में दिखाया गया है कि दिन भर लंबे समय तक काम करने के बाद रोबोट थोड़ी स्ट्रेचिंग करता है और इसके अंत में नमस्ते करता है। रोबोट में वही कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सॉफ्टवेयर और सेंसर हैं जो टेस्ला के उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली ‘ऑटोपायलट’ में मौजूद हैं। इसकी कीमत लगभग २०,००० डॉलर हो सकती है। ह्यूमनॉइड रोबोट लाखों इकाइयों के औद्योगिक उत्पादन के लिए बनाया गया है।
रोबोट में २.३ किलोवाट प्रति घंटे का बैटरी पैक है जो लगभग पूरे दिन के काम के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। यह टेस्ला चिप पर चलता है और इसमें वाई-फाई और एलटीई कनेक्टिविटी है। मानव जैसे हाथ एक जैविक रूप से प्रेरित डिजाइन हैं जो रोबोट को कारखानों और अन्य सुविधाओं में विभिन्न आकृतियों और आकारों की वस्तुओं को उठाने के लिए उपयुक्त बनाएंगे। मस्क ने एआई दिवस कार्यक्रम में कहा था, जैसा कि हम जानते हैं, यह सभ्यता के लिए एक बुनियादी परिवर्तन होगा।
उन्होंने कहा कि रोबोट की कीमत संभवत: २० हजार डॉलर से कम हो सकती है। यह २० पाउंड का बैग ले जाने, उपकरणों का उपयोग करने और छोटे रोबोटों के लिए सटीक पकड़ रखने में सक्षम होगा। यह वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ-साथ ऑडियो सपोर्ट और हार्डवेयर लेवल सिक्योरिटी फीचर्स से भी लैस है।

Scroll to Top