62 Views

जी२० शिखर सम्मेलन में सुरक्षा में चूक, बाइडेन के काफिले की कार यूएई क्राउन प्रिंस के होटल में घुसी

नई दिल्ली ,११ सितंबर । जी२० शिखर सम्मेलन के दौरान उस समय सुरक्षा चूक की बात सामने आई जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के काफिले का एक वाहन अनजाने में होटल ताज के परिसर में प्रवेश कर गया, जहां यूएई के क्राउन प्रिंस ठहरे हुए थे।
सूत्रों के अनुसार, शनिवार सुबह रिपोर्ट की गई इस सुरक्षा चूक ने शुरू में सुरक्षा एजेंसियों के बीच काफी चिंताएं पैदा कर दीं। हालाँकि, बाद की जांच से पता चला कि उल्लंघन इसलिए हुआ क्योंकि ड्राइवर ने राष्ट्रपति बाइडेन के आवास पर जाने से पहले किसी अन्य ग्राहक के अनुरोध पर होटल ताज जाना स्वीकार कर लिया।
सूत्रों ने कहा कि ड्राइवर ने पुलिस को बताया कि उसे सुबह ९:३० बजे तक आईटीसी मौर्य पहुंचने का निर्देश दिया गया था, जहां राष्ट्रपति बाइडेन जी२० शिखर सम्मेलन के दौरान रह रहे थे। इससे पहले सुबह कुछ खाली समय होने के कारण् वह एक अन्य यात्री को सुबह ८ बजे तक होटल ताज छोडऩे पर सहमत हो गया। जब सुरक्षा एजेंसियों ने उसे होटल में रोका तो कार में एक व्यापारी भी था, जो यात्री था।
ड्राइवर ने स्वीकार किया कि उसे सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी नहीं थी। उससे पूछताछ की गई और बाद में रिहा कर दिया गया। हालाँकि, उल्लंघन के परिणामस्वरूप, सुरक्षा एजेंसियों ने ड्राइवर को जो बाइडेन के काफिले से हटा दिया।
जी२० शिखर सम्मेलन के दौरान, दिल्ली पुलिस ने सप्ताहांत में यातायात प्रतिबंधों की एक श्रृंखला लागू की, क्योंकि शहर ने कई प्रमुख वैश्विक नेताओं की मेजबानी की थी। शिखर सम्मेलन ने दुनिया की कुछ सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के उद्देश्य से व्यापक चर्चाओं और द्विपक्षीय बैठकों के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया।

Scroll to Top