37 Views

रशियन महिलाओं को ७-८ बच्चे पैदा करना चाहिए, राष्ट्रपति पुतिन बोले-यह कोई नई बात नहीं

मॉस्को ,०४ दिसंबर। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अपील है कि रूसी महिलाओं को ७-८ बच्चे पैदा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह कोई नई बात नहीं होगी, क्योंकि पुराने दौर में ऐसा ही होता था। हमारी दादी और परदादी के पास ७-८ या उससे भी ज्यादा बच्चे हुआ करते थे। पुतिन का कहना है कि महिलाओं को इस बेहतरीन परंपरा को संरक्षित और पुनर्जीवित करनी चाहिए। पश्चिमी मीडिया का कहना है कि यूक्रेन युद्ध में बड़ी संख्या में रूसी सैनिक मारे जा रहे हैं, इसलिए पुतिन यह अपील कर रहे हैं।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मॉस्को में वर्ल्ड रशियन पिपल्स काउंसिल में संबोधन दे रहे थे, जब उन्होंने महिलाओं से कहा कि उन्हें ज्यादा बच्चे पैदा करना चाहिए। पुतिन ने कहा कि बड़ा परिवार रूस के सभी लोगों के लिए आदर्श जीवन का एक तरीका बनना चाहिए। परिवार सिर्फ राज्य और समाज की नींव नहीं है, यह एक आध्यात्मिक घटना है, नैतिकता का स्रोत है। रूस में दशकों से बर्थ रेट घट रही रही है और इसकी वजह से यहां युवा आबादी की संख्या में कमी आई है।
रूस लगभग डेढ़ साल से यूक्रेन के साथ युद्ध में उलझा हुआ है। इस दरमियान लाखों रूसी सैनिक मारे गए हैं। पुतिन ने कहा कि आने वाले दशकों और यहां तक कि आने वाली पीढिय़ों के लिए रूस की आबादी को संरक्षित करना और आगे बढ़ाना हमारा लक्ष्य है। यही रूसी दुनिया, हजारों साल पुराने और शास्वत रूस का भविष्य है।
यूक्रेन में युद्ध की वजह से अनुमान है कि ९००,००० लोगों को देश छोड़कर भागना पड़ा है। पलायन तब और ज्यादा बढ़ गया, जब पुतिन ने तीन लाख रिजर्व फोर्स तैयार करने का ऐलान किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन युद्ध में ५० हजार सैनिक मारे गए हैं। हालांकि, ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय का दावा है कि युद्ध की वजह से कमोबेश २९०,००० हताहत हुए हैं।
२४ साल पहले सत्ता में आए पुतिन ने लगातार रूसी महिलाओं से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील की हैं। इसके लिए एक से ज्यादा बच्चे वाले परिवार को खर्चा-पानी भी दिया जाता है। २०२० की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ रूसियों का मानना है कि सरकार ने बड़े परिवारों के लिए जमीन के भूखंड जैसी आर्थिक मदद का जो वादा किया था, लेकिन वो कभी पूरा नहीं हुआ। ऐसी भी अफवाह है कि पुतिन के चार से अधिक बच्चे हैं लेकिन बताया जाता है कि पुतिन ने इसे सार्वजनिक नहीं किया है।

Scroll to Top