57 Views

रोहन बोपन्ना ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने,१२ सितंबर को राजीव-सैलिसबरी की जोड़ी से होगा मुकाबला

न्यूयॉर्क,०८ सितंबर। भारत के अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने यूएस ओपन में इतिहास रच दिया है। उन्होंने अपने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन के साथ मिलकर पुरुष युगल के फाइनल में जगह बना ली। दोनों ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में पियरे-ह्यूजेस हर्बर्ट और निकोलस माहुत की फ्रांसीसी जोड़ी पर ७-६ (७-३), ६-२ से जीत हासिल की।
यह बोपन्ना के करियर में दूसरी बार है कि वह किसी ग्रैंड स्लैम पुरुष युगल फाइनल में पहुंचे हैं। इससे पहले, उन्होंने २०१० में यूएस ओपन में फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन तब उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।
बोपन्ना ने फाइनल में पहुंचकर एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। वह ग्रैंड स्लैम के ओपन एरा (१९६८ से) में किसी फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने कैनेडा के डैनियल नेस्टर का रिकॉर्ड तोड़ा। बोपन्ना ४३ साल छह महीने की आयु में फाइनल तक पहुंचे हैं। वहीं, नेस्टर ने ४३ साल चार महीने की आयु में यह उपलब्धि हासिल की थी।
बोपन्ना की इस उपलब्धि को भारत में बहुत सराहा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी है। उन्होंने कहा, “रोहन बोपन्ना ने यूएस ओपन के पुरुष युगल के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है। यह भारतीय खेल के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। मैं उन्हें और उनके साथी मैथ्यू एबडेन को बधाई देता हूं।”
बोपन्ना और एबडेन का फाइनल मैच १२ सितंबर को होगा। उनके सामने अमेरिका के राजीव राम और ब्रिटेन के जो सैलिसबरी की जोड़ी होगी।

Scroll to Top