63 Views

अनुभवी पत्रकार और लेखक पीटर सी. न्यूमैन का ९४ वर्ष की आयु में निधन

टोरंटो,०८ सितंबर। वयोवृद्ध पत्रकार और लेखक पीटर सी. न्यूमैन का गुरुवार को ९४ वर्ष की आयु में निधन हो गया। पिछले साल हुए स्ट्रोक से संबंधित जटिलताओं के कारण गुरुवार की सुबह बेलेविले, ओंटारियो के अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। न्यूमैन का जन्म १०२९ में ऑस्ट्रिया के विएना में हुआ था और १९४० में एक यहूदी शरणार्थी के रूप में कैनेडा आए थे। उन्होंने टोरंटो स्टार के प्रधान संपादक के रूप में कार्य किया और मैकलीन की पत्रिका, और कैनेडा की राजनीति और व्यापार पर दो दर्जन किताबें लिखीं। उन्हें १९७८ में ऑर्डर ऑफ कैनेडा में नियुक्त किया गया था और १९९० में कंपेनियन के पद पर पदोन्नत किया गया था।
न्यूमैन का सबसे प्रसिद्ध काम उनकी “द कैनेडियन एस्टैब्लिशमेंट” श्रृंखला थी, जिसमें कैनेडा के हाल के इतिहास को उसके अनिर्वाचित सत्ता खिलाड़ियों की कहानियों के माध्यम से वर्णित किया गया था। उन्होंने एक संस्मरण भी लिखा, “हियर बी ड्रैगन्स: टेलिंग टेल्स ऑफ पीपल, पैशन एंड पावर,” जिसमें उन्होंने एक शरणार्थी के रूप में अपने अनुभवों और लेखक बनने की अपनी यात्रा का वर्णन किया।
न्यूमैन की पत्नी एल्वी न्यूमैन ने कहा कि उनके पति तीव्र बुद्धि और उदार भावना वाले थे। उन्होंने कहा, “उन्हें बेतुकेपन से प्यार था जो बहुत अद्भुत था।” “उन्होंने पत्रकारिता, व्यवसाय, राजनीति, इतिहास में क्रांति ला दी।”
न्यूमैन की मृत्यु कैनेडियन पत्रकारिता और साहित्य के लिए एक बड़ी क्षति है। वह एक अग्रणी लेखक थे जिन्होंने कैनेडियन लोगों के अपने देश को समझने के तरीके को आकार देने में मदद की। उनका काम आने वाली पीढ़ियों तक पढ़ा और सराहा जाता रहेगा।
न्यूमैन के परिवार में उनकी पत्नी के अलावा उनके दो बच्चे, दो पोते-पोतियां और दो परपोते-पोतियां हैं। अंतिम संस्कार सेवा बाद में आयोजित की जाएगी।

Scroll to Top