100 Views

मैनिटोबा सरकार ने आलोचना के बाद नियोजित गैस-कर हॉलीडे का विस्तार किया

मैनिटोबा,०३ दिसंबर। मैनिटोबा सरकार ने घोषणा की है कि वह चिह्नित ईंधन को शामिल करने के लिए अपने नियोजित गैस-टैक्स हॉलीडे का विस्तार करेगी, जो एक प्रकार का गैसोलीन है जिसे लाल रंग में रंगा जाता है और कृषि वाहनों में उपयोग के लिए छूट पर बेचा जाता है। यह निर्णय कृषि समूहों, स्नोमोबिलर्स और विपक्षी प्रोग्रेसिव कंजर्वेटिव की आलोचना का सामना करने के बाद आया है।
गैस-टैक्स हॉलीडे १ जनवरी, २०२४ से शुरू होने वाला है, और कम से कम छह महीने के लिए १४-सेंट-लीटर प्रांतीय ईंधन कर को निलंबित कर देगा। सरकार ने मूल रूप से कहा था कि टैक्स छूट केवल रोडवेज पर इस्तेमाल होने वाले वाहनों पर लागू होगी, लेकिन अब यह स्पष्ट है कि यह ऑफ-रोड वाहनों जैसे स्नोमोबाइल और ऑल-टेरेन वाहनों पर भी लागू होगा।
गैस-टैक्स हॉलीडे के विस्तार से प्रांत को अतिरिक्त $१ मिलियन की लागत आने का अनुमान है, जिससे कुल लागत $१६४ मिलियन हो जाएगी। सरकार का कहना है कि टैक्स छूट से लोगों को जीवनयापन की बढ़ती लागत से निपटने में मदद मिलेगी।
कुछ आलोचकों ने तर्क दिया है कि गैस-टैक्स हॉलीडे लोगों को जीवनयापन की लागत में मदद करने का एक प्रभावी तरीका नहीं है, क्योंकि इससे मुख्य रूप से बड़े वाहन चलाने वाले अमीर लोगों को लाभ होगा। उन्होंने यह भी तर्क दिया है कि कर छूट का पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि यह लोगों को अधिक वाहन चलाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
सरकार ने गैस-टैक्स हॉलीडे का बचाव करते हुए कहा है कि इससे मैनिटोबन्स को बहुत जरूरी राहत मिलेगी जो ईंधन की ऊंची कीमतों से जूझ रहे हैं।
८ दिसंबर, २०२३ को शीतकालीन अवकाश शुरू होने से पहले गैस-टैक्स हॉलीडे विधायिका द्वारा पारित होने की उम्मीद है।

Scroll to Top