61 Views

लिबरल्स, एनडीपी, ब्लॉक ने कंजर्वेटिव्स पर कैनेडा-यूक्रेन मुक्त व्यापार समझौते को रोकने का आरोप लगाया

ओटावा,०२ दिसंबर । हाउस ऑफ कॉमन्स में शुक्रवार को कंजर्वेटिव्स के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने आधिकारिक विपक्ष पर यूक्रेन की मदद करने के उद्देश्य से उठाए गए कदमों को रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाया।
सदन में गरमागरम बहस टोरीज़ द्वारा पेश किए गए एक प्रस्ताव के बाद हुई, जिसने सांसदों को यूक्रेन के साथ कैनेडा के मुक्त व्यापार समझौते, जिसे सीयूएफटीए के नाम से जाना जाता है, को आधुनिक बनाने के उद्देश्य से एक विधेयक पर विचार करने से रोक दिया।
यूक्रेनी कैनेडियन कांग्रेस ने पियरे पोइलिवरे को एक पत्र भेजकर कंजर्वेटिव नेता पर अपनी निराशा व्यक्त की और उनसे कानून का समर्थन करने के लिए कहा।
टोरीज़ ने बार-बार यूक्रेन के लिए सार्वजनिक समर्थन की आवाज़ उठाई है, जिसमें सितंबर में राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की कैनेडा यात्रा भी शामिल है। लेकिन पिछले हफ्ते, कंजर्वेटिव सांसदों ने एक विधेयक का विरोध किया, जो ज़ेलेंस्की की यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित व्यापार समझौते को अपडेट करता।
कंजरवेटिव्स का कहना है कि वे इस कानून का विरोध करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि यह दोनों देशों में कार्बन मूल्य निर्धारण को बढ़ावा देगा। ओंटारियो के कंजर्वेटिव सांसद फिलिप लॉरेंस ने कहा, “हम यूक्रेन का समर्थन करते हैं, इसलिए हम उन्हें हथियार भेजेंगे, कार्बन टैक्स नहीं।”
विधेयक इस सप्ताह की शुरुआत में अन्य दलों के समर्थन से समिति चरण से पारित हो गया, और सदन को शुक्रवार को समिति की रिपोर्ट पर विचार करना था ताकि विधेयक बहस के अंतिम चरण में जा सके।
लेकिन ऐसा होने से पहले, कंजर्वेटिव ने कैनेडा की खाद्य सुरक्षा पर १८ महीने पुरानी रिपोर्ट पर बहस करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया, जिसे लिबरल्स ने मुक्त व्यापार समझौते पर बहस को रोकने के लिए पर्याप्त बताया।
कंजर्वेटिव प्रवक्ता सेबेस्टियन स्केम्स्की ने शुक्रवार को इस बात से इनकार किया कि टोरी सांसद जानबूझकर व्यापार समझौते पर बहस में बाधा डाल रहे हैं, इसके बजाय उन्होंने जोर देकर कहा कि वे यूक्रेन के साथ खड़े रहेंगे।
एनडीपी और ब्लॉक क्यूबेकॉइस ने लिबरल्स के साथ मिलकर टोरीज़ पर कानून को धीमी गति से चलाने का आरोप लगाया।

Scroll to Top