121 Views

जियोसिनेमा पर १२ करोड़ से अधिक लोगों ने देखा आईपीएल २०२३ का खिताबी मुकाबला

नई दिल्ली,०३ जून। इंडियन प्रीमियर लीग २०२३ के खिताबी मुकाबले को जियोसिनेमा पर १२ करोड़ से अधिक लोगों ने देखा। इसी के साथ आईपीएल २०२३ विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला डिजिटल इवेंट बन गया।
जियोसिनेमा के रिकॉर्ड तोड़ कंज्यूमर इंगेजमेंट के पीछे का कारण यह था कि टाटा आईपीएल के इस आधिकारिक डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर ने २०२३ सीजऩ को १२ भाषाओं में फैंस के सामने पेश किया, जिसमें १७ फीड्स थे। ये प्रसारण दर्शकों को एआर-वीआर और ३६० डिग्री व्यूइंग के साथ मैच को हर कोण से देखने की आजादी देते थे। इस कारण आईपीएल देखने का फैंस का अनुभव पहले से अधिक रोचक औऱ एक्शन भरपूर बन गया। इसी कारण प्रति मैच हर मैच में दर्शकों द्वारा इस प्लेटफार्म पर औसतन ६० मिनट समय बिताया गया।
जियोसिनेमा २.५ करोड़ से अधिक डाउनलोड रजिस्टर हुए। यह एक ही दिन में सबसे अधिक इंस्टॉल किए गए किसी भी ऐप की रिकॉर्ड संख्या है। पहले चार हफ्तों के दौरान इसे अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली और उसके बाद, जियोसिनेमा ने फैंस को प्रसन्न करने के लिए ३६०-डिग्री व्यूइंग फीचर जारी किया, जो डिजिटल पर इमर्सिव फैन इंगेजमेंट की शक्ति को प्रदर्शित करता है। जियोसिनेमा ने -जीतो धन धना धन- की शुरुआत करके और ३० से अधिक शहरों में फैंस को टाटा आईपीएल फैन पार्कों में आमंत्रित करके अपने डिजिटल-फर्स्ट आफरिंग का विस्तार किया।
वायाकॉम १८ स्पोर्ट्स के सीईओ अनिल जयराज ने कहा, जियोसिनेमा ने टाटा आईपीएल के दौरान अपने प्रायोजकों और विज्ञापनदाताओं को कई ऑफर दिए। इनमें टारगेटिंग, फ्लेक्सिबिलिटी ऑफ कास्ट, मेजरमेंट, इंटरेक्टिविटी, रीच और इंट्रीगेशन शामिल हैं। डिजिटल पर उल्लेखनीय इन्गेजमेंट और पार्टिसिपेशन इस उद्योग में एक महत्वपूर्ण मोड़ है जहां दर्शकों और विज्ञापनदाताओं दोनों ने अपनी पसंद औऱ प्राथमिकता स्पष्ट कर दी है। इससे दर्शकों की संख्या के साथ-साथ ऐड एक्स को आगे बढऩे के लिए एक महत्वपूर्ण रास्ता मिल गया है।
इसके अलावा जियोसिनेमा ने इस मैच के साथ ३.२१ करोड़ की पीक कॉनकरेंसी के रूप में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। टाटा आईपीएल के आधिकारिक डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर ने १६वें संस्करण के दौरान १,७०० करोड़ से अधिक वीडियो व्यूज रजिस्टर किए।

Scroll to Top