54 Views

विदेश मंत्री मेलानी जोली ने की इजरायली महिलाओं के साथ हमास आतंकियों द्वारा बलात्कार की निंदा

ओटावा,०८ दिसंबर। मानवाधिकार समूहों और इजरायली सरकार के कई हफ्तों के दबाव के बाद , कैनेडियन विदेश मंत्री मेलानी जोली ने आखिरकार हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायली महिलाओं के साथ भयानक बलात्कार की निंदा की है।
गुरुवार को जारी एक बयान में, जोली ने कहा, “कैनेडा हमास आतंकवादियों द्वारा हाल ही में इजरायली महिलाओं के साथ बलात्कार की कड़ी निंदा करता है। हिंसा के ये कृत्य घृणित हैं और सभ्य समाज में इसका कोई स्थान नहीं है। हम हमास से जिम्मेदार लोगों को पकड़ने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह करते हैं।”
यह बयान इस मुद्दे पर कैनेडियन सरकार की स्थिति में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है। इससे पहले, जोली आरोपों की “पूर्ण और पारदर्शी जांच” की मांग करने के बजाय सीधे हमास की निंदा करने में अनिच्छुक थीं।
उनके स्वर में यह बदलाव संभवतः मानवाधिकार समूहों और इज़रायली सरकार के बढ़ते दबाव के कारण है। हाल के सप्ताहों में, कई प्रमुख मानवाधिकार संगठनों ने कैनेडा से बलात्कारों की स्पष्ट शब्दों में निंदा करने का आह्वान किया है। इसके अतिरिक्त, इज़रायली सरकार ने बार-बार कैनेडा पर हमास के प्रति बहुत नरम होने का आरोप लगाया है।
इज़रायली दूतावासों ने पत्रकारों को ७ अक्टूबर के हमले के दौरान हमास के अत्याचारों के वीडियो दिखाए हैं। एक दृश्य में एक महिला का शरीर बिना पैंट या अंडरगारमेंट्स के दिखाया गया था।
हमास ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है कि उसके बंदूकधारियों ने यौन उत्पीड़न किया है।

Scroll to Top