73 Views

फेडरल न्यायालय ने ट्रूडो के २०२० फायर आर्म्स प्रतिबंध के ख़िलाफ़ आवेदन खारिज किए

ओटावा,३१ अक्टूबर। फेडरल न्यायालय ने सोमवार को प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के मई २०२० के नियमों के खिलाफ कानूनी चुनौती को खारिज कर दिया, जिसमें लगभग १,५०० प्रकार के फायर आर्म्स पर प्रतिबंध लगाया गया था।
न्यायमूर्ति कैथरीन केन ने सोमवार को जारी एक फैसले में कहा कि आवेदकों ने बंदूकों और सार्वजनिक सुरक्षा के मुद्दे उठाए लेकिन अदालत ने केवल इस सवाल की जांच की कि क्या ट्रूडो की कैबिनेट नियमों को पारित करने में अपनी शक्तियों से परे गई थी।
आपको बता दें कि अप्रैल २०२० में नोवा स्कोशिया में एक बंदूकधारी द्वारा २२ लोगों की हत्या करने के कुछ सप्ताह बाद, लिबरल्स ने घोषणा की कि वे फायर आर्म्स के १,५०० मॉडलों पर प्रतिबंध लगा रहे हैं जिन्हें समाज के लिए बहुत खतरनाक माना जाता है।
कैनेडियन कोलिशन फॉर फायरआर्म राइट्स और अन्य बंदूक संगठनों ने अदालत में नियमों को चुनौती देते हुए तर्क दिया था कि सरकार के पास ऑर्डर-इन-काउंसिल को लागू करने का अधिकार नहीं है।
अपने फैसले में केन का कहना है कि ऑर्डर-इन-काउंसिल और उसके बाद के नियमों को जारी करना ट्रूडो और उनके मंत्रिमंडल की शक्ति से बाहर नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि नियम चार्टर ऑफ राइट्स एंड फ्रीडम के साथ-साथ कैनेडियन बिल ऑफ राइट्स के अनुभागों का उल्लंघन नहीं करते हैं।

Scroll to Top