18 Views

डेविड वार्नर टी-२० विश्व कप के बाद लेंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वार्नर इस साल होने वाले टी-२० विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।वार्नर ने होबार्ट में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ पहले टी-२० में ११ रन से जीत दर्ज करने के बाद खुद इसकी पुष्टि की है। आपको बता दें कि वार्नर टेस्ट और वनडे से पहले ही संन्यास ले चुके हैं और अभी केवल टी-२० क्रिकेट खेल रहे हैं।
मैच के बाद वार्नर ने कहा, जीत हासिल करके खुशी हुई। मैं काफी उत्साहित महसूस कर रहा हूं। मैं टी-२० विश्व कप खेलना चाहता हूं और वहीं खत्म करना चाहता हूं। अगले ६ महीने काफी अच्छे रहने वाले हैं।इससे पहले वार्नर ने कहा था कि अगर टीम को जरूरत पड़ती है तो वह २०२५ में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए वनडे संन्यास से वापसी कर सकते हैं। हालांकि, यह आने वाला समय ही बता पाएगा।
वार्नर ने वनडे विश्व कप २०२३ के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। इसका खिताब भी कंगारू टीम ने ही अपने नाम किया था।इसी तरह उन्होंने पिछले महीने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के बाद अपने टेस्ट करियर को भी अलविदा कह दिया था।विशेष रूप से, वार्नर ने होबार्ट टी-२० में ३६ गेंदों में ७० रनों की सनसनीखेज पारी खेली और अपने १००वें मैच में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का पुरस्कार भी जीता।
वार्नर ने अपने शानदार वनडे करियर का अंत इस प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के छठे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में किया।उन्होंने १६१ मैचों में ४५.३० की शानदार औसत से ६,९३२ रन बनाए। इसके अलावा उनकी स्ट्राइक रेट भी ९७.२६ की रही।इस प्रारूप में उनके २२ शतक ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों में रिकी पोंटिंग (३०) के बाद दूसरे स्थान पर है।बाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम ३३ अर्द्धशतक भी हैं, जिसमें १७९ उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।
वार्नर ने अपना टेस्ट डेब्यू दिसंबर २०११ में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ ब्रिस्बेन में किया था।३७ वर्षीय खिलाड़ी ने इस प्रारूप में ११२ मैचों में ४४.५९ की औसत से ८,७८६ रन बनाए। इस अनुभवी खिलाड़ी ने इस प्रारूप में २६ शतक और ३७ अर्द्धशतक लगाए। सूची में ३ दोहरे शतक और १ तिहरा शतक भी शामिल है।उन्होंने घरेलू मैदान पर ५७.८५ की औसत से ५,४३८ टेस्ट रन बनाए हैं। इसमें २० शतक भी शामिल हैं।
वार्नर ने टी-२० अंतरराष्ट्रीय में ३३.३० की औसत से २,९६४ रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने २५ अर्धशतक और १ शतक भी जड़ा है।आरोन फिंच टी-२० अंतरराष्ट्रीय में वार्नर से अधिक रन (३,१२०) वाले एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई हैं।इसके अलावा, वार्नर १०० टी२० अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले केवल तीसरे ऑस्ट्रेलियाई बने हैं। उन्होंने घरेलू मैदान पर ४०.२६ की औसत से १,०४७ रन बनाए हैं। इस मामले में उनकी स्ट्राइक रेट १५०.४३ की है।
वार्नर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी-२०) में अपने १००वें मैच में ५० या उससे अधिक का स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने हैं।उन्होंने २०१७ में भारत के खिलाफ अपने १००वें वनडे में १२४ रन बनाए थे और पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने १००वें टेस्ट में शानदार दोहरा शतक (२००) जड़ा था।न्यूजीलैंड के रॉस टेलर और भारत के विराट कोहली सभी प्रारूपों में १०० से अधिक मैच खेलने वाले अन्य खिलाड़ी हैं।

Scroll to Top