62 Views

कैनेडा छात्र-आव्रजन प्रणाली की ‘अखंडता’ को लेकर चिंतित

ओटावा,२८ अगस्त। आप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने एक साक्षात्कार में कहा कि कैनेडा अपने छात्र-आव्रजन प्रणाली की इंटीग्रिटी अर्थात समग्र अखंडता के बारे में चिंतित है।
मिलर ने कहा कि सरकार प्रणाली में धोखाधड़ी और दुरुपयोग के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय छात्रों के आवास की कीमतों पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चिंतित है।
कैनेडा इस वर्ष ९००,००० अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को लाने की राह पर है, जो इतिहास में किसी भी समय से अधिक है। मिलर ने कहा, विदेशी छात्रों को लाने वाला विश्वविद्यालय पारिस्थितिकी तंत्र “बहुत ही आकर्षक” है, और यह कुछ “विकृत प्रभावों” के साथ आया है।
मिलर ने कहा, कुछ लोग पिछले दरवाजे से कैनेडा में प्रवेश के लिए इस प्रणाली का फायदा उठा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों की आमद आवास की कीमतों पर दबाव डाल रही है, खासकर प्रमुख शहरों में।
विपक्षी कंजर्वेटिव पार्टी ने आवास संकट को हल करने में विफल रहने के लिए लिबरल सरकार पर बार-बार हमला किया है। आवास मंत्री ने हाल ही में कहा था कि सरकार आवास संकट को कम करने के तरीके के रूप में प्रत्येक वर्ष अनुमति प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या को सीमित करने पर विचार कर रही है। हालाँकि, मिलर ने कहा कि उन्हें इस दृष्टिकोण पर संदेह है।
मिलर ने कहा, “सिर्फ एक सख्त लिमिट लगाना, जिस पर पिछले कुछ दिनों में काफी सार्वजनिक चर्चा हुई, इसका एकमात्र समाधान नहीं है।”
सरकार अभी भी अपने विकल्पों पर विचार कर रही है। मिलर ने कहा कि वह इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए आने वाले हफ्तों में हितधारकों के साथ बैठक करेंगे।
इस बीच, सरकार अंतरराष्ट्रीय छात्रों से सिस्टम में धोखाधड़ी और दुरुपयोग के जोखिमों के प्रति जागरूक रहने का आग्रह कर रही है। छात्रों को केवल वैध स्कूलों और कार्यक्रमों में ही आवेदन करना चाहिए, और उन्हें तीसरे पक्ष को व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने में सावधानी बरतनी चाहिए।
सरकार छात्र-आव्रजन प्रणाली की पारदर्शिता में सुधार के लिए भी काम कर रही है। मिलर ने कहा कि सरकार कैनेडा आने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या और आवास की कीमतों पर उनके प्रभाव के बारे में अधिक जानकारी जारी करेगी।

Scroll to Top