53 Views

‘डिजिटल फर्स्ट’ बनेंगी कैनेडा की सरकारी सेवाएं : टेरी बीच

ओटावा,०५ अगस्त। कैनेडा के नए नागरिक सेवा मंत्री टेरी बीच का कहना है कि उनकी योजना संघीय सरकारी सेवाओं को अधिक सुलभ और उपयोगकर्ता-अनुकूल यानी यूजर फ्रेंडली बनाने की है। बीच का कहना है कि वह सरकार द्वारा कैनेडियन लोगों को सेवाएं प्रदान करने के तरीके को बेहतर बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता अर्थात आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी नई तकनीकों का उपयोग करना चाहते हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि उनकी नई भूमिका के कई विवरण अभी तक स्पष्ट नहीं हुए हैं, लेकिन उन्हें नए राष्ट्रीय दंत चिकित्सा कार्यक्रम जैसे कार्यक्रमों की देखरेख करने की उम्मीद है।
बीच की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब कैनेडियन लोगों को बुनियादी सेवाएं प्रदान करने में समस्याओं के लिए सरकार की आलोचना की गई है। समाचार रिपोर्टों में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए लंबी कतारों और डेरा डाले हुए लोगों की तस्वीरें दिखाई गई हैं। बीच का कहना है कि वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कैनेडियन लोगों को समय पर और कुशल तरीके से उन सेवाओं तक पहुंच प्राप्त हो जिनकी उन्हें आवश्यकता है।
बीच एक पूर्व तकनीकी उद्यमी हैं और उन्होंने कहा है कि वह नवाचार के लिए खुले हैं। उनका मानना ​​है कि सरकार कैनेडियन लोगों के लिए ग्राहक सेवा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नई तकनीकों का उपयोग कर सकती है। उनका यह भी कहना है कि वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सरकारी सेवाएं हर किसी के लिए सुलभ हों, चाहे उनका स्थान या सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो।
अब यह देखना बाकी है कि बीच नागरिकों की सेवाओं के लिए अपने दृष्टिकोण को कैसे लागू करेंगे। हालाँकि, उनकी नियुक्ति इस बात का संकेत है कि सरकार सेवा वितरण के मुद्दे को गंभीरता से ले रही है।

Scroll to Top