26 Views

पाकिस्तान में चुनाव के बीच इमरान खान को बड़ी राहत, कोर्ट ने १२ मामलों में दी जमानत

इस्लामाबाद । पाकिस्तान में आम चुनाव के बीच इमरान खान को बड़ी राहत मिली है। एक तरफ आम चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवारों ने ज्यादातर सीटों पर जीत दर्ज की जिनमें से अधिकांश इमरान खान की पार्टी के समर्थन में हैं, वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान की अदालत ने इमरान खान को जमानत दे दी है।
जानकारी के मुताबिक, पिछले साल मई में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमलों से संबंधित १२ मामलों में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी को जमानत दे दी गई है। आपको बता दें कि बीते साल ९ मई को हुई हिंसा को लेकर इमरान खान समेत पीटीआई के कई अन्य नेताओं के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। दरअसल इस्लामाबाद में इमरान खान की गिरफ्तारी हो गई थी। इसके बाद उनके समर्थकों ने हिंसक प्रदर्शन शुरू कर दिया। इमरान के समर्थक रावलपिंडी में सेना के परिसर में घुस गए और जमकर तोड-फ़ोड़ की। आरोप था कि इमरान खान के जमन पार्क स्थित आवास के बाहर पुलिसकर्मियों के साथ बदसलूकी की गई। इसके अलावा लाहौर के पुलिस थाने पर भी हमला किया गया।
हिंसा के बाद इमरान खान के १०० से ज्यादा समर्थकों को गिरफ्तार किया गया था। वहीं २०२२ में इमरान खान की सरकार गिर गई। इसके बाद कई मामलों में उन्हें दोषी करार दिया गया और कई साल कैद की सजा सुना दी गई। कोर्ट ने इमरान खान को चुनाव लडऩे से प्रतिबंधित कर दिया। वहीं उनकी पार्टी का निशान बैट भी जब्त कर लिया गया। तोशाखाना केस में इमरान खान को तीन साल की सजा सुनाई गई थी।
हाई कोर्ट ने उनकी सजा रद्द कर दी लेकिन तब तक दूसरे मामले में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इस मामले में उन्हें १० साल कैद की सजा सुनाई गई। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पाकिस्तान में पीटीआई के उम्मीदवारों ने १०० से ज्यादा सीटें जीत ली हैं। हालांकि यह आंकड़ा बहुमत से कम है। पाकिस्तान में कुल २६५ सीटों पर चुनाव कराए गए थे। ऐसे में सरकार बनाने के लिए कम से कम १३३ सीटों की जरूरत है जो कि किसी भी पार्टी के पास नहीं हैं।

Scroll to Top