62 Views

एप्पल आईफोन निर्माता फॉक्सकॉन भारत में करेगी १.५ अरब डॉलर निवेश

नई दिल्ली ,०१ दिसंबर। ताइवान की अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन ने भारत में १.५४ अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है, क्योंकि देश में स्थानीय विनिर्माण दोगुना हो गया है।
स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में, फॉक्सकॉन ने कहा कि निवेश से ऑपरेशन संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। हालांकि, कंपनी ने अधिक विवरण नहीं दिया।
फॉक्सकॉन एप्पल आईफोन का मुख्य असेंबलर है और दोनों कंपनियां चीन से दूर जाकर वैकल्पिक सप्लाई चेन बनाने की इच्छुक हैं।
फॉक्सकॉन के पास पहले से ही तमिलनाडु में एक आईफोन फैक्ट्री है, जिसमें ४०,००० लोग कार्यरत हैं और उन्होंने राज्य में एक नई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट्स यूनिट में १,६०० करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे ६,००० नौकरियां पैदा होंगी।
कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वह तेलंगाना में अपनी विनिर्माण सुविधा में अतिरिक्त ३,३०० करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इससे राज्य में कंपनी का कुल निवेश ४,५५० करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा।
सितंबर में, केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार देश में अपनी विनिर्माण क्षमता को दोगुना करने की ताइवानी इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज फॉक्सकॉन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ७३वें जन्मदिन के अवसर पर फॉक्सकॉन इंडिया के प्रतिनिधि वी ली के लिंक्डइन पोस्ट के जवाब में वैष्णव ने एक्स पर कहा, समर्थन और सुविधा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध
उन्होंने कहा कि कंपनी अगले साल इस समय तक भारत में रोजगार, एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) और व्यापार का आकार दोगुना करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।
फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू ने हाल ही में ग्लोबल सेमीकंडक्टर कंपनियों के लिए आयोजित ‘सेमीकॉनइंडिया २०२३’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने गांधीनगर में किया था।

Scroll to Top