62 Views

ओन्टारियो की ४ नगर पालिकाओं ने मजबूत महापौर शक्तियों को ठुकराया

टोरंटो,११ नवंबर। ओन्टारियो की ४ नगर पालिकाओं ने प्रांत की मजबूत महापौर शक्तियों की पेशकश को अस्वीकार कर दिया है।
प्रोग्रेसिव कंजर्वेटिव सरकार ने ५० नगर पालिकाओं को आवास लक्ष्य सौंपे हैं – १५ लाख घरों में उनका हिस्सा, जिसे प्रीमियर डग फोर्ड ने २०३१ तक बनाने का वादा किया है। ओंटारियो वर्तमान में उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक गति से काफी पीछे है।
जब तक नगर पालिका औपचारिक रूप से आवास प्रतिज्ञा के माध्यम से अपने लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है, प्रांत उन्हें मजबूत महापौर शक्तियां प्रदान करेगा, जिसमें परिषद के प्रमुख को आवास संबंधी उपनियमों का प्रस्ताव करने और उन्हें एक तिहाई पार्षदों के समर्थन से पारित करने की अनुमति देना शामिल है। कुछ उपनियमों की परिषद की मंजूरी को रद्द कर दें, और परिषद के बजाय अपने शहर का बजट तैयार करें।
प्रांत ने अधिक से अधिक आवास शीघ्रता से बनाने के लिए इन शक्तियों को तैयार किया है। लेकिन उन शक्तियों वाले कुछ मेयर्स ने उनका उपयोग न करने की कसम खाई है, जैसे कि टोरंटो और ओटावा में।
अब, चार नगर पालिकाओं – न्यूमार्केट, न्यू टेकुमसेथ, नॉरफ़ॉक काउंटी और हल्दीमंद काउंटी – ने सीधे तौर पर मना कर दिया है।
ओंटारियो ने घोषणा की है कि वह पानी और अपशिष्ट जल परियोजनाओं के लिए नगर पालिकाओं को तीन वर्षों में २०० मिलियन डॉलर उपलब्ध करा रहा है। यह आवास-संबंधित बुनियादी ढांचे के लिए एक अन्य फंड के माध्यम से तीन वर्षों में १.२ बिलियन डॉलर तक दे रहा है – जब तक कि नगर पालिकाएं अपने आवास लक्ष्यों का कम से कम ८० प्रतिशत पूरा कर लेती हैं।
नगर पालिकाओं का कहना है कि आवास शुरू करना एक अनुचित मीट्रिक है, क्योंकि स्थानीय सरकारें परमिट की संख्या को नियंत्रित कर सकती हैं, लेकिन जमीन पर निर्माण कार्य शुरू करना डेवलपर्स पर निर्भर है।
ओंटारियो बिग सिटी मेयर्स समूह ने नगरपालिका मामलों और आवास मंत्री पॉल कैलेंड्रा को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि नगर पालिकाओं को आवास शुरू होने के बजाय कितने बिल्डिंग परमिट जारी करने के आधार पर फंड के एक हिस्से के लिए अर्हता प्राप्त करने की अनुमति दी जाए। कैलेंड्रा के कार्यालय ने कहा कि वह अनुरोध की समीक्षा करेगा।

Scroll to Top