94 Views

लघुशंका रोकने से स्वास्थ्य को होती है हानि

टोरंटो, 8 अगस्त। हमारे दैनिक जीवन में छोटी-छोटी बातें अक्सर स्वास्थ्य पर गंभीर असर डालती हैं। खास तौर पर हमारी व्यस्त दिनचर्या तथा सामाजिकता के चलते कुछ आदतें हमें गंभीर खतरे में डाल सकती हैं। अक्सर हम किसी काम में इतना बिजी हो जाते हैं कि यूरीन रोक लेते हैं या कई बार ऐसा भी होता है कि आपको टॉयलेट जाना होता है। लेकिन आप इग्नोर करते रहते हैं। क्या आपको पता है आपकी ये छोटी सी लापरवाही आपको बड़ी बीमारी दे सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप ज्यादा देर तक यूरिन रोके रखते हैं तो आपको किन समस्याओं का सामने करना पड़ सकता है। यूरिन के माध्यम से हमारी बॉडी में जो भी अशुद्धियां होती हैं, वो सभी बाहर निकल जाती हैं, अगर आप ज्यादा देर तक इसे रोक कर लेते हैं तो इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और धीरे-धीरे ये समस्या किडनी फेल होने के खतरे तक पहुंच जाती है।
कुछ लोग यूरिन को कुछ मिनट के लिए तो कुछ लंबे घंटे के लिए रोक लेते हैं। इसके अलावा ये यूरिन की मात्रा, हाइड्रेशन की स्थिति, तरल पदार्थ और ब्लैडर की क्षमता पर निर्भर करता है। इससे किडनी स्टोन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
बहुत देर तक यूरिन रोकने से यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। मूत्र मार्ग में संक्रमण हो जाने की वजह से दर्द और यूरिन के साथ खून आने की समस्या भी पैदा हो जाती है। बहुत वक्त तक यूरिन रोकने की वजह से ब्लैडर में सूजन आने का खतरा भी बढ़ जाता है।
इसीलिए हमें यथासंभव यूरिन को रोकने के बजाय उसके निस्तारण का प्रयास करना चाहिए। बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमें संकोच छोड़कर अपने शरीर तथा इसकी आवश्यकता ओं का ध्यान रखना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top