122 Views

यूएस में मंडराया हंता वायरस का खतरा

मिशिगन। कोरोना वायरस के कहर के बीच अमेरिका के मिश‍िगन में अब हंता वायरस के संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है। मिश‍िगन में एक महिला संभवत: हंता वायरस से संक्रमित हो गई है। संक्रमित महिला को गंभीर हालत में हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि यह महिला चूहों के संपर्क में आई थी और उन्‍हीं से यह वायरस महिला के अंदर प्रवेश कर गया।
मिशिगन के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि वाशटेनाउ काउंटी की महिला को फेफड़ों में दिक्‍कत के बाद उसे गंभीर हालत में हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि महिला घर की सफाई कर रही थी और इसी दौरान चूहों के संपर्क में आने से उसे हंता वायरस का संक्रमण हो गया। गौरतलब है कि अमेरिका में हंता वायरस के जनवरी 2017 तक 728 मामले सामने आए थे। अमेरिकी अधिकारी वर्ष 1993 से इस वायरस पर नजर बनाए हुए हैं।
इससे पहले चीन के युन्नान प्रांत में हंता वायरस के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। विशेषज्ञों के अनुसार हंता वायरस चूहों और गिलहरियों के संपर्क में आने के कारण फैलता है। अभी तक के किए गए शोध के अनुसार यह वायरस हवा के जरिए नहीं फैलता और ना ही पर्सन टू पर्सन। लेकिन अगर कोई व्यक्ति चूहा या गिलहरी के संपर्क में आता है तो, उसे हंता वायरस का संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। हंता वायरस के कारण लोगों में हंता वायरस रोग हो जाता है, जो की जानलेवा भी साबित हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top