122 Views

स्पेन में युवा टेनिस खिलाड़ियों की कमी: राफेल नडाल

मेलबर्न। स्पेन के महान टेनिस खिलाड़ी और 17 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता राफेल नडाल ने उनके देश में युवा टेनिस खिलाड़ियों की कमी पर दुख व्यक्त किया। साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में नडाल (2) ने ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डी मिनयोर (27) को तीसरे दौर में मात दी। नडाल ने ग्रैंड स्लैम में अपनी 250वीं जीत के बाद कहा, “यह सच है कि तीसरे दौर में पहुंचने वाले खिलाड़ियों में सबसे अधिक संख्या हमारे देश के खिलाड़ियों की है, लेकिन यह भी सच है कि हममें से कोई भी खिलाड़ी युवा नहीं है।” राफेल नडाल ने कहा, “25 साल पहले जब कोई स्पेनिश खिलाड़ी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचता था, तो यह बड़ी खबर होती थी, लेकिन आज ऐसा नहीं है क्योंकि हमने कई बार यह सफलता हासिल की है।”
उन्होंने यह माना कि फिलहाल, स्पेन के पास जाउमे मुनार ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो युवा हैं और एटीपी रैंकिंग में शीर्ष 100 खिलाड़ियों में शामिल हैं। नडाल ने कहा, “अगर मैं गलत नहीं हू तो जाउमे हैं और बस वहीं है क्योंकि आने वाली पीढ़ी में पाब्लो पर सबक नजरें होंगी। हालांकि, उनके बाद और कोई नजर नहीं आता।” बता दें कि नडाल ने यहां आखिरी और एकमात्र ट्रॉफी 2008 में जीती थी। उनका लक्ष्य ओपन ईरा में चारों ग्रैंड स्लैम खिताब दो-दो बार जीतने वाला पहला खिलाड़ी बनने पर है। पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूनार्मेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में प्रवेश कर लिया। मुगुरुजा ने महिला एकल वर्ग के तीसरे दौर में स्विट्जरलैंड की टिमए बाकसिनज्स्की को सीधे सेटों में 7-6(5), 6-2 से मात देते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। स्पेनिश खिलाड़ी को इस मैच को जीतने में 54 मिनट का समय लगा। स्विट्जरलैंड की खिलाड़ी ने मुगुरुजा को कड़ी चुनौती दी। अगले दौर में मुगुरुजा का सामना चेकगणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा से होगा जिन्होंने इटली की कैमिला जियॉर्जी को मात देकर चौथे दौर में प्रवेश किया। अनास्तासिया स्वेतसोवा ने चीन की वांग कियांग को मात देकर साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूनार्मेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, वर्ल्ड नंबर-12 स्वेतसोवा ने चीन की खिलाड़ी को 76 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से मात दी। अगले दौर में उनका सामना जापान की नाओमी ओसाका से होगा।
मौजूदा अमेरिकी ओपन चैम्पियन जापान की नाओमी ओसाका ने अंतिम-16 में जगह बना ली है। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, ओसाका ने तीसरे दौर में ताइवान की सीह सु-वेई को सीधे सेटों में 5-7, 6-4, 6-1 से पराजित किया। ओसाका ने एक सेट और 1-4 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए ताइवान की खिलाड़ी को टूनार्मेंट से बाहर कर दिया। यह मुकाबला कुल एक घंटे और 57 मिनट तक चला। वर्ल्ड नंबर-1 रोमानिया की सिमोना हालेप ने अमेरिका की वीनस विलियम्स को मात देकर साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूनार्मेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में जगह बना ली है। हालेप ने महिला एकल वर्ग के तीसरे दौर के मैच में वीनस को 6-2, 6-3 से परास्त कर अंतिम-4 में जगह बनाई। यह मैच एक घंटे 17 मिनट तक चला। चौथे दौर में हालेप के सामने वीनस की बहन सेरेना विलियम्स की चुनौती होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top