47 Views

यॉर्क पुलिस ने सुलझाई ५० साल पहले हुई किशोरी की हत्या की गुत्थी

टोरंटो,१६ नवंबर।यॉर्क क्षेत्रीय पुलिस का कहना है कि उन्होंने १६ वर्षीय लड़की की क्रूर और निर्मम हत्या की गुत्थी सुलझा ली है, जो लगभग ५० साल पहले किंग टाउनशिप में मारी गई थी।
टोरंटो की किशोरी यवोन लेरौक्स का शव ३० नवंबर, १९७२ की सुबह एक राहगीर ने जेन और कील रोड के बीच १६ साइडरोड क्षेत्र में देखा था।
लेरौक्स को उस स्थान से २४ किलोमीटर उत्तर में पाया गया जहां उसे आखिरी बार रात को यॉर्क फिंच जनरल हॉस्पिटल के पास एक क्लिनिक में देखा गया था, जिसे अब हंबर रिवर हॉस्पिटल के नाम से जाना जाता है।
पुलिस ने कहा कि बाद में पोस्टमार्टम (शव परीक्षण) से पता चला कि किशोरी की मौत सिर पर किसी भारी चीज के लगने से हुई थी।
दशकों की जाँच और $५०,००० के इनाम के बावजूद, अपराधी कभी पकड़ा नहीं गया।
पुलिस ने कहा कि जांच के अन्य सभी पारंपरिक साधनों को समाप्त करने के बाद उसने २०२२ में इन्वेस्टिगेटिव जेनेटिक जीनोलॉजी (आईजीजी) की ओर रुख किया।
अपराध स्थल पर पाए गए संदिग्ध डीएनए का उपयोग करके, जो सौभाग्य से उस समय सुरक्षित था और ५० से अधिक वर्षों तक संरक्षित था, एक डीएनए प्रोफ़ाइल तैयार की गई थी। फिर उस प्रोफ़ाइल को सार्वजनिक जीनोलॉजी डेटाबेस पर अपलोड किया गया।
यॉर्क क्षेत्रीय पुलिस ने कहा कि उपकरण अंततः जांचकर्ताओं को लेरौक्स के हत्यारे तक ले गया, जिसकी पहचान उन्होंने २६ वर्षीय ब्रूस चार्ल्स कैंटेलन के रूप में की। पुलिस ने कहा कि लेरौक्स की हत्या के ठीक दो साल बाद कैंटेलन ने अपनी जान ले ली। हालांकि जांचकर्ता यह नहीं बता सके कि लेरौक्स की मौत से पहले दोनों एक-दूसरे को जानते थे या नहीं।
यॉर्क क्षेत्रीय पुलिस अपराध का संभावित मकसद बताने में असमर्थ रही, उसने केवल इतना कहा कि कैंटेलॉन का आपराधिक रिकॉर्ड था जिसमें महिलाओं के खिलाफ कई हिंसक घटनाएं शामिल थीं। पुलिस ने कहा कि लेरॉक्स की हत्या से पहले उसे छह साल की अवधि के लिए जेल में रखा गया था।
आईजीजी का उपयोग प्रांत में हाल ही में हुई कई हत्याओं के ठंडे मामलों को सुलझाने के लिए किया गया है, जिसमें टोरंटो की दो महिलाओं, २२ वर्षीय एरिन गिल्मर और ४५ वर्षीय सुसान टाइस की मौत भी शामिल है, जिनकी १९८३ में चार महीने के अंतराल पर हत्या कर दी गई थी।
आईजीजी के उपयोग के माध्यम से, पुलिस ने हत्याओं के सिलसिले में पिछले साल ६१ वर्षीय जोसेफ जॉर्ज सदरलैंड की पहचान की और उसे गिरफ्तार कर लिया। उसने पिछले महीने अपराध स्वीकार कर लिया।

Scroll to Top