47 Views

यशस्वी जायसवाल पहले ८ टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बने, गावस्कर को पछाड़ा

रांची। भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल रांची में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में भारत की दूसरी पारी के दौरान ३७ रन बनाकर आउट हो गए। वह अपना अर्धशतक पूरा कर पाए, लेकिन उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह करियर के पहले ८ टेस्ट में सर्वाधिक रन (९७१) बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।इस मामले में पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर (९३६) को पीछे छोड़ दिया है।
यशस्वी पहले ८ टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज भी बने हैं। इस मामले में शीर्ष पर डॉन ब्रैडमैन हैं, जिन्होंने १२१० रन बनाए थे।इसी तरह यशस्वी ने एक घरेलू सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली की बराबरी कर ली है।उन्होंने अब तक ६५५ रन बना लिए हैं और एक टेस्ट अभी बाकी है। विराट ने साल २०१६ में इंग्लैंड के खिलाफ ८ पारियों में ६५५ रन बनाए थे।
एक घरेलू सीरीज में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड गावस्कर के नाम है। उन्होंने साल १९७०-७१ में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ ४ टेस्ट की ८ पारियों में ७७४ रन बनाने का कारनामा किया था।
यशस्वी ने जुलाई २०२३ में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था।वह अब तक ८ टेस्ट की १५ पारियों में ६९.३५ की औसत से ९७१ रन बना चुके हैं।इस दौरान उन्होंने ३ शतक के अलावा ३ अर्धशतक भी जड़े हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन २१४* रन का रहा है, जो इसी सीरीज के तीसरे टेस्ट में आया था।इसी तरह वह १७ टी-२० अंतरराष्ट्रीय में ३३.४६ की औसत से ५०२ रन बना चुके हैं।

Scroll to Top