44 Views

आईओएस-१७ अपडेट में जोड़ी गई नई सुविधा पर गोपनीयता की चिंता

सैन फ्रांसिस्को ,०३ दिसंबर। नए आईओएस१७ अपडेट में नेमड्रॉप नामक एक फीचर जोड़ा गया है, जिसने आईफोन यूजर्स में गोपनीयता की चिंता बढ़ा दी है।
मुख्य सामग्री नया नेमड्रॉप फीचर उपयोगकर्ताओं को सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए किसी नए व्यक्ति को अपना फोन सौंपने के बजाय, पास के आईफोन या एप्पल वाचेज के साथ अपनी संपर्क जानकारी तुरंत साझा करने में सक्षम बनाता है।
रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में डेवी पुलिस जैसी कई स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने अपडेट के बारे में चिंता व्यक्त की है। उनके अनुसार, यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से चालू है, इसलिए यदि आप इसे बंद करना चाहते हैं, तो सेटिंग्स पर जाएं, जेनरल को टैप करें, फिर एयरड्रॉप, फिर ब्रिंगिंग डिवाइसेस टूगेदर और इसे ऑफ कर दें।
पुलिस ने यह भी कहा कि यदि आप चाहें तो आपको अपने बच्चों के फोन पर भी ऐसा करना चाहिए। जबकि सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उपयोगकर्ता को भेजी गई किसी भी जानकारी को मैन्युअल रूप से अधिकृत करना होगा और उसके पास अस्वीकार करने का विकल्प होगा।
कई यूजर्स ने नई सुविधा का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।
एक उपयोगकर्ता ने एक्स पर चेतावनी दी, नेमड्रॉप सुविधा का लक्ष्य संपर्कों को साझा करना आसान बनाना है लेकिन गोपनीयता की कीमत पर। बिना जाने, आप अपनी जानकारी आस-पास के आईफोन यूजर्स के साथ साझा करते हैं।
एक अन्य यूजर ने लिखा, प्रिय आईफोन उपयोगकतार्: अपडेट के बाद नेमड्रॉप को कैसे बंद करें। १. सेटिंग्स पर जाएं २. जनरल पर टैप करें ३. एयरड्रॉप पर टैप करें ४. डिवाइस को एक साथ लाना को टॉगल कर बंद करें। आपका स्वागत है।

Scroll to Top