36 Views

मेटा ने की सख्ती: जनवरी में भारत में एफबी , इंस्टाग्राम पर २.२ करोड़ से अधिक कंटेंट हटाए

नई दिल्ली। प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी मेटा ने जनवरी में भारत में फेसबुक पर १.७८ करोड़ से अधिक खराब कंटेंट और इंस्टाग्राम पर ४८ लाख से अधिक आपत्तिजनक कंटेंट को हटा दिया। मेटा ने देश के आईटी नियमों के अनुरूप जारी आँकड़ों में बताया कि जनवरी में फेसबुक को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से २९,५४८ रिपोर्टें प्राप्त हुईं, और कहा कि उसने २१,०६० मामलों में यूजरों के मुद्दों का समाधान किया।
मेटा ने कहा, अन्य ८,४८८ रिपोर्टों में से जहां विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार सामग्री का विश्लेषण किया, और कुल ४,६३२ शिकायतों पर कार्रवाई की। शेष ३,८५६ शिकायतों की समीक्षा की गई, लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई।
इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से १९,३११ रिपोर्टें प्राप्त हुईं। इसमें कहा गया है, इनमें से हमने ९,४७६ मामलों में यूजरों को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए। अन्य ९,८३५ रिपोर्टों में से जहां विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, मेटा ने सामग्री का विश्लेषण किया और कुल ४,८४९ शिकायतों पर कार्रवाई की।
शेष ४,९८६ रिपोर्टों की समीक्षा की गई लेकिन हो सकता है कि उन पर कार्रवाई न की गई हो। नए आईटी नियम २०२१ के तहत ५० लाख से अधिक यूजरों वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है। मेटा ने दिसंबर २०२३ में फेसबुक के लिए १.९८ करोड़ से अधिक कंटेंट और इंस्टाग्राम के लिए ६२ लाख से अधिक कंटेंट हटा दिया।

Scroll to Top