184 Views

जो बाइडेन का बड़ा खुलासा: जी२० समिट में हुई घोषणा से तिलमिलाकर हमास ने किया इज़रायल पर हमला

वाशिंगटन ,२७ अक्टूबर। अपने बयान में बड़ा खुलासा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमास और इजरायल के बीच हो रही जंग की शुरुआत होने का एक कारण जी२० समिट में हुई एक बड़ी घोषणा को बताया है। बाइडेन ने कहा है कि उन्हें विश्वास है कि हमास द्वारा इजरायल पर आतंकवादी हमला करने का एक कारण हाल ही में नई दिल्ली में जी-२० शिखर सम्मेलन के दौरान महत्वाकांक्षी भारत मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे पर की गई घोषणा थी।
यह गलियारा पूरे क्षेत्र को रेलमार्ग के नेटवर्क से जोडऩे का काम करने वाला है।
आपको बता दें कि ७ अक्टूबर को फलस्तीन के आतंकवादी समूह हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमलों में १,४०० से अधिक लोग मारे गए हैं। इस हमले के बाद इजराइल ने हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई शुरू की है।
एक हफ्ते से भी कम समय में यह दूसरी बार है जब बाइडेन ने हमास द्वारा आतंकवादी हमले के संभावित कारण के रूप में भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईईसी) का उल्लेख किया है।
आपको बता दें कि नए आर्थिक गलियारे को कई लोग चीन की बेल्ट एंड रोड पहल के विकल्प के रूप में देख रहे हैं। इस गलियारे की घोषणा जी२० सम्मेलन में अमेरिका, भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ के नेताओं ने की थी।
इस गलियारे में एक पूर्वी गलियारा शामिल है जो भारत को खाड़ी क्षेत्र से जोड़ता है और एक उत्तरी गलियारा है जो खाड़ी क्षेत्र को यूरोप से जोड़ता है।

Scroll to Top