अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री का कोरोना से निधन

October 19, 2021

वॉशिंगटन,19 अक्टूबर। कोरोना वायरस से हुए संक्रमण के कारण अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री कॉलिन पॉवेल का निधन हो गया है। वह 84 वर्ष के थे। कॉलिन पॉवेल अमेरिका के विदेश मंत्री के अलावा ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के चेयरमैन भी रह चुके थे। कॉलिन पॉवेल के परिवार ने फेसबुक पोस्ट लिखकर इस बात की जानकारी दी, ”वह अब इस दुनिया में नहीं रहे। वह कोरोना वायरस से संक्रमित थे।” पॉवेल ने विदेश मंत्री के पद पर रहते हुए अमेरिका के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए।
पहले अश्वेत अमेरिकी विदेश मंत्री जिनके कई रिपब्लिकन प्रशासनों में नेतृत्व ने 20वीं सदी के अंतिम वर्षों और 21वीं सदी के शुरुआती वर्षों में अमेरिकी विदेश नीति को आकार देने में मदद की। परिवार ने कहा कि हमने एक उल्लेखनीय और प्यार करने वाले पति, पिता, दादा और एक महान अमेरिकी को खो दिया है। उन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया था।
5 अप्रैल, 1937 को न्यूयॉर्क के हार्लेम में जमैका के प्रवासियों के घर कॉलिन पॉवेल का जन्म हुआ था। साल 1958 में ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने अमेरिकी आर्मी ज्वाइन की। इसके बाद उन्होंने साल 1960 के दशक के दौरान दक्षिण वियतनाम में भी अपनी सेवा दी। इस दौरान वह दो बार घायल भी हुए। उन्हें साल 1979 में ब्रिगेडियर जनरल के पद पर प्रमोशन दिया गया था। अमेरिका के इतिहास में कॉलिन पॉवेल ने पहले अश्वेत विदेश मंत्री बन कर उन्होंने इतिहास रचा था।