52 Views

२०२४ में शुरू होगा फेडरल डेंटल इंश्योरेंस प्रोग्राम, चरणबद्ध तरीके से नागरिकों को किया जाएगा शामिल

ओटावा,११ दिसंबर। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, सरकार की ओर से डेंटल सुविधाओं की प्रतीक्षा कर रहे कैनेडियन नागरिक मई २०२४ में नए संघीय दंत चिकित्सा बीमा कार्यक्रम (फेडरल डेंटल इंश्योरेंस प्रोग्राम) के माध्यम से दंत चिकित्सा लाभ प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। कार्यक्रम को वर्ष के दौरान चरणबद्ध किया जाएगा, जिसमें विभिन्न समूह अलग-अलग समय पर कवरेज के लिए पात्र होंगे।
नाम नहीं छापे जाने की शर्त पर अधिकारियों ने मीडिया से बताया कि इस योजना में पात्र नागरिकों को चरणबद्ध तरीके से रोलआउट किया जाएगा।
मई २०२४ में ६५ वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठजन दंत चिकित्सा लाभ प्राप्त करने वाला पहला समूह होंगे। जून २०२४ में १८ वर्ष से कम उम्र के बच्चे और विकलांग लोग कवरेज के लिए पात्र होंगे। बाद में २०२४ में अन्य निम्न और मध्यम आय वाले कैनेडियन लोगों को शामिल करने के लिए कार्यक्रम का धीरे-धीरे विस्तार किया जाएगा।
संघीय दंत चिकित्सा बीमा कार्यक्रम पात्र व्यक्तियों के लिए बुनियादी दंत चिकित्सा देखभाल कवरेज प्रदान करेगा, जिसमें दांतों की सफ़ाई और जांच ,भराई, निष्कर्षण, रूट कैनाल तथा डेन्चर शामिल हैं।
संघीय दंत चिकित्सा बीमा कार्यक्रम से लाखों कैनेडियन लोगों को लाभ होने की उम्मीद है जिनके पास वर्तमान में सस्ती डेंटल केयर तक पहुंच नहीं है। अनुमान है कि यह कार्यक्रम अपने पहले वर्ष में लगभग १२ मिलियन कैनेडियन लोगों को कवर करेगा।
इस कार्यक्रम की घोषणा आज किए जाने की उम्मीद है। यह सरकार का सबसे बड़ा सामाजिक कार्यक्रम बन जाएगा। पहले पांच वर्षों में इसकी लागत $१३ बिलियन होने का अनुमान है।
अर्हता प्राप्त करने के लिए, आवेदकों को $९०,००० से कम घरेलू आय वाला कैनेडियन निवासी होना चाहिए और कोई निजी बीमा नहीं होना चाहिए। जो लोग अपना आयकर दाखिल नहीं करते हैं उन्हें कार्यक्रम तक पहुंच नहीं मिलेगी।
सरकार ने दावों के प्रबंधन के लिए कैनेडा की सन लाइफ एश्योरेंस कंपनी के साथ ७५० मिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।
सरकार को उम्मीद है कि अगले सप्ताह संभावित आवेदकों के पहले समूह को पत्र भेजना शुरू कर दिया जाएगा। कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिकों को नामांकित करने के लिए अपना स्वयं का कॉल सेंटर स्थापित किया है।
मई में, नामांकन प्रक्रिया एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर जाने की उम्मीद है।
एक बार जब सरकार आवेदक की पात्रता की पुष्टि कर देती है, तो सन लाइफ नामांकन प्रक्रिया शुरू कर देगी।

Scroll to Top