17 Views

मिस्र ने गाजा संघर्ष की शुरुआत से ही राफा क्रॉसिंग को खोला

काहिरा । अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बयान के जवाब में मिस्र के राष्ट्रपति ने कहा है कि मिस्र ने इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से ही गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के लिए राफा क्रॉसिंग को खोल दिया है। राष्ट्रपति ने कहा, मिस्र ने अपने और अन्य देशों से बड़े पैमाने पर मानवीय सहायता और राहत जुटाई है। उन्होंने कहा कि इजरायल द्वारा क्रॉसिंग के फिलिस्तीनी हिस्से पर चार बार बमबारी ने सहायता वितरण प्रक्रिया को बाधित किया।
पत्रकारों से बात करते हुए बाइडेन ने कहा, शुरुआत में मेक्सिको के राष्ट्रपति सिसी मानवीय राहत सामग्री को अंदर आने की अनुमति देने के लिए क्रासिंंग नहीं खोलना चाहते थे। उन्होंने गलती से मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को मेक्सिको नेता कह दिया।
बयान में जोर देकर कहा गया, मिस्र ने गाजा में राहत सामग्री के प्रवाह को सुचारू करने और इसे बढ़ाने के लिए भारी दबाव और चुनौतियों का सामना किया। बयान में कहा गया कि गाजा को प्रदान की गई ८० प्रतिशत सहायता मिस्र सरकार, लोगों और नागरिक समाज से आई।
बयान में युद्धविराम पर पहुंचने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए मिस्र के प्रयासों को दोहराया गया। गौरतलब है कि दक्षिणी इजऱाइल पर पिछले साल ७ अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजऱाइल गाजा में हमास के खिलाफ सैन्य अभियान चला रहा है। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा की इजरायली नाकेबंदी और बमबारी में अब तक लगभग २८,००० फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

Scroll to Top