बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हुई हिंसा के खिलाफ अमेरिका में प्रदर्शन

October 19, 2021

वाशिंगटन,19 अक्टूबर। बांग्लादेश में हिंदुओं को निशाना बनाए जाने का दुनिया भर में विरोध शुरू हो गया है। बांग्लादेश में पिछले कुछ दिनों में हिंदुओं के धार्मिक स्थलों तथा घरों व प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया जा रहा है। साथ ही उनकी हत्याएं भी की जा रही है। अमेरिका में बांग्लादेशी हिंदुओं ने अपने मूल देश में अल्पसंख्यक समूह के सदस्यों को निशाना बनाकर की जा रही हिंसा के खिलाफ विरोध दर्ज कराया है। उन्होंने कहा कि धार्मिक मतभेद उनके लिए अस्तित्व का संकट पैदा करते हैं।
अमेरिका ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिन्दू समुदाय के लोगों पर हाल में हुए हमलों की घटनाओं की निंदा की है। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘धर्म चुनने की आजादी, मानवाधिकार है। दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति, फिर चाहे वह किसी भी धर्म या आस्था को मानने वाला हो, उसका अपने अहम पर्व मनाने के लिए सुरक्षित महसूस करना जरूरी है। विदेश मंत्रालय, बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिन्दू समुदाय के लोगों पर हाल में हुए हमलों की घटनाओं की निंदा करता है।’
बांग्‍लादेश के 20 जिलों में अल्‍पसंख्‍यक हिंदुओं पर किए गए हमलों में अब तक कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई है और 70 अन्‍य घायल हो गए। इस दौरान 70 से ज्यादा पूजा स्‍थलों को निशाना बनाया गया और करीब 20 घरों में आग लगा दी। इस मामले पर कार्रवाई करते हुए अब तक 71 केस दर्ज किए जा चुके है और 450 संदिग्धों को गिरफ्तार किया जा चुका है।