62 Views

कंजर्वेटिव सांसद ने मंत्री से अंग्रेजी बोलने के लिए कहने के लिए माफ़ी मांगी

ओटावा,०३ दिसंबर। कंजर्वेटिव सांसद राचेल थॉमस ने एक समिति की बैठक में हेरिटेज मंत्री पास्कल सेंट-ओंज से अंग्रेजी में सवालों के जवाब देने के लिए कहने पर संसद के अन्य सदस्यों की आलोचना के बाद माफी मांगी है।
कैनेडियन हेरिटेज कमेटी के अध्यक्ष को एक लिखित पत्र में, थॉमस ने गुरुवार को दिन में अपनी टिप्पणियों के लिए माफ़ी मांगी। उन्होंने अपने माफीनामे को मंत्री और समिति के अन्य सदस्यों को भेजे जाने का आग्रह किया है।
ब्लॉक क्यूबेकॉइस के नेता यवेस-फ्रेंकोइस ब्लैंचेट की ओर से कड़े शब्दों में की गई टिप्पणियों के तुरंत बाद उनके द्वारा माफी मांगी गई। उन्होंने कहा, “यह सम्मान की कमी है, जिससे क्यूबेक में किसी को आश्चर्य नहीं होता।”
ब्लॉक क्यूबेकॉइस हेरिटेज आलोचक मार्टिन चैंपौक्स ने कहा, “मैं अभी जो सुन रहा हूं वह क्यूबेकर्स के लिए, फ़्रैंकोफ़ोन के लिए अपमानजनक है।”
समिति की सुनवाई में दोबारा बोलने का मौका मिलने पर थॉमस ने अपने बयान का बचाव किया। उन्होंने कहा,”मेरा अवलोकन यह था कि लिबरल सदस्य को अंग्रेजी में उत्तर देने का अवसर दिया गया था और मुझे वही अवसर नहीं दिया गया था। मैं मानती हूं कि हम एक द्विभाषी देश हैं, और हर तरह से आप किसी भी भाषा में उत्तर दे सकते हैं। मैं बस उत्सुक हूं कि क्या आप अंग्रेजी में उत्तर देने को तैयार होंगे।”
उन टिप्पणियों से समिति के अन्य सदस्यों में आक्रोश का एक नया दौर शुरू हो गया।
आपको बता दें कि कैनेडियन संविधान के तहत, फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों आधिकारिक भाषाएं हैं और संसदीय संस्थानों और संघीय सरकार में इन्हें समान दर्जा प्राप्त है।

Scroll to Top