83 Views

कैनेडा की मदद के लिए एक नई अमेरिकी हाई-टेक फायर डिटेक्शन प्रणाली तैनात

टोरंटो,१८ जून। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने जंगलों में लगी भीषण आग से निपटने में कैनेडा की मदद के लिए एक नई हाई-टेक फायर डिटेक्शन प्रणाली तैनात की है।
व्हाइट हाउस का कहना है कि फायरगार्ड सिस्टम नियंत्रण से बाहर होने से पहले दूरदराज के इलाकों में नए फ्लेयरअप का पता लगाने में मदद के लिए ड्रोन और उपग्रहों से रीयल-टाइम डेटा का उपयोग करता है।
इस महीने की शुरुआत में नोवा स्कोशिया, ओंटारियो और क्यूबेक में जंगल की आग भड़कने के बाद से यह अमेरिका की ओर से नवीनतम मदद का हाथ है।
मई की शुरुआत से, ८०० से अधिक अमेरिकी अग्निशामकों, पर्यवेक्षकों और तकनीशियनों को विभिन्न विमानन संपत्तियों के साथ पूरे कैनेडा में तैनात किया गया है।
कैनेडा ने तब से संघीय और राज्य-स्तरीय चैनलों के माध्यम से अतिरिक्त एयरटैंकर और स्मोकजंपर्स का अनुरोध किया है।
अलास्का, वाशिंगटन और मिनेसोटा के साथ राज्य-स्तरीय “कॉम्पैक्ट्स” के माध्यम से, तीन एयरटैंकरों को अल्बर्टा भेजा गया है, जबकि तीन सिंगल-इंजन वॉटर बॉम्बर्स जिन्हें “फायर बॉस” के रूप में जाना जाता है, ओंटारियो की ओर जा रहे हैं।
यूएस ब्यूरो ऑफ लैंड मैनेजमेंट और यूएस फायर सर्विस भी ब्रिटिश कोलंबिया में आग बुझाने के प्रयासों में मदद के लिए दो विमान, चार स्पॉटर विमान और ३६ स्मोकजंपर भेज रहे हैं।

Scroll to Top