88 Views

हैती में भूकंप से मरने वालों की संख्या 1400 के पार, हजारों बेघर

पोर्ट ओ प्रिंस, 17 अगस्त। हैती में शनिवार को आए 7.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या 1,400 हो गई है।इस हफ्ते की शुरुआत में संकट और भी बढ़ सकता है क्योंकि तूफान ग्रेस सोमवार रात तक हैती पहुंच सकता है।आने वाले तूफान और उसके चलते मूसलाधार बारिश की आशंका के बीच बचाव अभियान तीव्र गति से चलाए जा रहे हैं। भूकंप के कारण कम से कम 5,700 लोग घायल हुए हैं तथा हजारों लोग बेघर हो गए हैं।भीषण गर्मी के बावजूद लोग खुले में रहने को मजबूर हैं और हॉस्पिटल मरीजों से भरे होने के कारण लोग इलाज के लिए इंतजार कर रहे हैं।
अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने रविवार को कहा कि आने वाला तूफान बहुत शक्तिशाली नहीं होगा लेकिन मौसम विज्ञानियों ने आगाह किया है कि भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। शनिवार को हैती के दक्षिणपश्चिम हिस्से में भूकंप आने से कई शहर लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और भूस्खलन होने से बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है। भूकंप के कारण कोरोना वायरस महामारी से पहले से बुरी तरह प्रभावित हैती के लोगों की पीड़ा और भी बढ़ गई है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा है कि भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट ओ प्रिंस से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर था। रविवार को भी यहां झटके महसूस किए गए।
रविवार को लोग स्थानीय बाजार में खाने-पीने की वस्तुएं जुटाने के लिए उमड़ पड़े। प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने कहा कि वह ऐसे स्थानों पर मदद भिजवा रहे हैं जहां पर शहर तबाह हो चुके हैं और अस्पताल मरीजों से भर गए हैं। प्रधानमंत्री ने पूरे देश में एक महीने की आपात स्थिति की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कुछ शहर तो लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और स्थानीय अस्पताल, खासकर भूकंप से बुरी तरह प्रभावित लेस कायेस के अस्पताल मरीजों से भरे हैं।
हैती के नागरिक सुरक्षा कार्यालय की ओर से बताया गया कि 7,000 से अधिक मकान को नुकसान पहुंचा है तथा करीब 5,000 क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अस्पताल, स्कूल, कार्यालय और गिरजाघर भी प्रभावित हुए हैं। हैती पर यह आपदा ऐसे समय आई है जब वह कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है और उसके पास इन संकटों से निबटने के संसाधनों की कमी है।
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूएसऐड प्रशासक समांथा पॉवर को हैती को अमेरिकी मदद देने के लिए समन्वयक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है।
पॉवर ने रविवार को कहा कि हैती के सरकार के अनुरोध पर यूएसऐड वर्जीनिया से तलाश एवं बचाव दलों को वहां भेज रहा है। 65 लोगों का दल आपदा मोचन कार्य में मदद देने के लिए विशेष उपकरण एवं चिकित्सा आपूर्ति पहुंचाएगा। क्यूबा का 253 सदस्यीय स्वास्थ्य मिशन भी हैती पहुंच चुका है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top