132 Views

हीटवेव की चपेट में आकर सैकड़ों कैनेडियंस की मौत

एक्सपर्ट्स ने ‘हीट डोम’ को बताया जिम्मेदार

वैंकूवर, 5 जुलाई। कैनेडा के छोटे से शहर लिटन ने गर्मी को लेकर देश में पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। देशभर में पिछले 10 दिनों में ऐसी भयानक हीट वेव्स चल रही है, जिसकी चपेट में आकर अभी तक सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं, खतरनाक गर्मी की वजह से करीब 150 से ज्यादा जंगलों में आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिनमें से कई जंगल अब भी जल रहे हैं। कैनेडा के लिए गर्मी इतना विनाशकारी इसलिए भी साबित हो रहा है, क्योंकि गर्मी के महीनों में यहां का टेंप्रेचर ज्यादा से ज्यादा 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता था, वो भी कभी कभी। लेकिन, इस बार पारा 50 डिग्री को छू चुका है और ऊपर से लू को भी कैनेडियंस ने पहली बार महसूस किया है, जिससे सैकड़ों लोग अपनी जान महज एक हफ्ते में गंवा चुके हैं।

कैनेडा में असामान्य गर्म हवाओं की थपेड़ों के चलते तापमान 49.5 डिग्री तक पहुंच गया है, जो कि वहां अब तक का रिकॉर्ड है। वेदर स्पेशलिस्ट्स ने इस क्लाइमेटिक घटना के लिए हीट डोम इफेक्ट को जिम्मेदार माना है। कहा जा रहा है कि कैनेडा पर 10 हजार साल में पहली बार इस तरह के हीट डोम का असर पड़ा है। इस क्षेत्र में हर साल 16.4 डिग्री सेल्सियस एवरेज टैम्प्रेचर रिकॉर्ड किया जाता है। लेकिन, जहां कभी भी टैम्प्रेचर 45 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं गया, वहां इसबार करीब 50 डिग्री के करीब तक पहुंच गया है।
अमेरिका के कॉमर्स डिपार्टमेंट के नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के मुताबिक हीट डोम तब बनता है, जब वायुमंडल गर्म समुद्री हवा को ढक्कन या टोपी की तरह ढंक लेता है। एनओएए के मुताबिक यह घटना तब होती है, जब समुद्र के तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव आता है। इसकी वजह से समुद्र की गर्म सतह ज्यादा गर्म हवाओं को ऊपर उठने को मजबूर करती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top