156 Views

हांगकांग के स्टार निकोलस त्से छोड़ेंगे कैनेडा की नागरिकता

ओटावा,8 सितंबर। हांगकांग के अभिनेता और गायक निकोलस त्से उन बढ़ती चिंताओं के बीच अपनी कैनेडियन नागरिकता छोड़ने के लिए आवेदन कर रहे हैं जिसके तहत दोहरी नागरिकता रखने को मेनलैंड चीनी दर्शकों द्वारा गैर-देशभक्ति के रूप में देखा जा सकता है। सप्ताहांत में, त्से, जो बेतहाशा सफल चीनी एक्शन फिल्म रेजिंग फायर में थे, ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि वह अपनी कैनेडियन नागरिकता को त्यागने की प्रक्रिया में हैं। उन्होंने कहा, “चाहे वह भोजन हो, संगीत हो या एक्शन फिल्में, मेरे पास चीनी संस्कृति को पूरी दुनिया में फैलाने की इच्छा और जिम्मेदारी है।” त्से के पिता, पैट्रिक त्से और त्से के प्रबंधक, मणि फोक ने मीडिया को बताया कि वे उनके व्यक्तिगत निर्णय का सम्मान करेंगे।
त्से का जन्म 1980 में हांगकांग में हुआ था। उनके पिता उस समय एक प्रसिद्ध अभिनेता थे। उनकी मां डेबोरा ली भी एक अच्छी अभिनेत्री थीं। वह कम उम्र में वैंकूवर चले गए और बाद में अपने परिवार के साथ हांगकांग वापस चले आए।
कैनेडा में गुजारे समय ने उन्हें हांगकांग और कनाडा की दोहरी नागरिकता धारक बनने की अनुमति दी। चीनी कानून के अनुसार मेनलैंड चीनी नागरिक दोहरी नागरिकता नहीं रख सकते, इसलिए यदि वे चीनी नागरिक बनने की आशा रखते हैं तो उन्हें विदेशी नागरिकता का त्याग करना होगा, या यदि वे एक गैर-चीनी राष्ट्रीयता प्राप्त करना चाहते हैं तो अपनी चीनी नागरिकता का त्याग करना होगा।
हांगकांग के हजारों लोगों के पास दोहरी नागरिकता है, लेकिन मुख्य कार्यकारी कैरी लैम चेंग यूएट-एनगोर ने फरवरी में कहा था कि हॉन्ग कॉन्ग दोहरी नागरिकता को मान्यता नहीं देने वाले कानूनों को “कड़ाई से लागू” करेगा। यद्यपि मुख्य भूमि पर विदेशी पासपोर्ट वाले चीनी सितारों पर कोई आधिकारिक प्रतिबंध नहीं है। चीनी जनता कभी-कभी विदेशी राष्ट्रीयताओं की मशहूर हस्तियों की आलोचना करती है। कुछ सितारों ने अपने करियर को बढ़ावा देने के लिए विदेशी नागरिकता छोड़ दी है। जुलाई में, प्रसिद्ध निर्देशक चेन कैगे के बेटे, अमेरिका में जन्मे आर्थर चेन फीयू ने अपनी अमेरिकी नागरिकता छोड़कर चीनी नागरिकता अपना ली थी। इस साल की शुरुआत में, बीजिंग ने निर्देशक क्लो झाओ की ऑस्कर जीत के उल्लेख पर प्रतिबंध लगा दिया। वह चीन में पैदा हुई थी और उसने अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ब्रिटेन और अमेरिका में बिताया है। उसने 2013 में चीन की आलोचना की थी जिससे लोगों को उसकी राष्ट्रीयता पर सवाल उठाने का मौका मिल गया। चीन में जन्मे डिज्नी की ‘मुलान’ के स्टार लियू यिफेई को अपनी चीनी नागरिकता छोड़ने पर आलोचना झेलनी पड़ी थी।
जिन अन्य शीर्ष नामों ने अपना पासपोर्ट बदल लिया है, उनमें गोंग ली और जेट ली, जो अब सिंगापुर के हैं, और निर्देशक चेन कैगे, जो एक अमेरिकी नागरिक हैं, शामिल हैं।
चीनी सरकार द्वारा मनोरंजन उद्योग पर व्यापक कार्रवाई के बीच त्से की विदेशी नागरिकता छोड़ने और राष्ट्रीय भावना की घोषणा हुई है। गर्मियों में, कई नीतियों और ऑनलाइन सेंसरशिप ने उन हस्तियों को लक्षित किया जिन्होंने चीनी सरकार के विपरीत व्यवहार किया था। इन सितारों पर बलात्कार, कर चोरी या व्यवहार और भाषण से लेकर “सार्वजनिक व्यवस्था और नैतिकता” को चोट पहुंचाने वाले अपराधों का आरोप लगाया गया था।
चीनी- कैनेडियन गायक क्रिस वू को चीनी पुलिस ने 16 अगस्त को हिरासत में लिया था, जब कई महिलाओं ने उन पर बलात्कार का आरोप लगाया था। चीनी इंटरनेट पर उन्हें पूरी तरह से सेंसर कर दिया गया है। पिछले महीने, अरबपति अभिनेत्री विकी झाओ वेई को सरकार द्वारा काली सूची में डाल दिया गया था और उनकी पूरी इंटरनेट उपस्थिति को बिना किसी स्पष्टीकरण के साफ़ कर दिया गया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top