45 Views

साइबर अटैक कर मांगी 5 मिलियन डॉलर की फिरौती

न्यूयार्क, 4 जुलाई। स्वीडन की सबसे बड़ी ग्रॉसरी चेन समेत दुनिया भर के सैकड़ों व्यवसायिक प्रतिष्ठान शनिवार को साइबर हमले से जूझते रहे। इन प्रतिष्ठानों को साफ्टवेयर सर्विस प्रोवाइडर कंपनी कासेया ने बताया कि वह शनिवार को साइबर हमले का शिकार बना। इस साफ्टवेयर कंपनी ने 40,000 से अधिक ऑर्गेनाइजेशंस को अपनी सेवाएं दे रखी हैं। जानकारी के अनुसार कई कारोबारियों से 5 मिलियन डॉलर तक की फिरौती मांगी गई है। साइबरसिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने एक रूसी साइबर अपराधी समूह रेविल द्वारा साइबर अटैक किए जाने की आशंका जताई है । गौरतलब है कि एफबीआई ने मई में दुनिया के सबसे बड़े मीट प्रोसेसर, जेबीएस की हैकिंग के पीछे इसी समूह का हाथ बताया था।
सुरक्षा कंपनी यूबिको के साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट सेबस्टियन एल्फोर्स के अनुसार स्वीडन में ग्रॉसरी रिटेलर कूप को शनिवार को अपने कम से कम 800 स्टोर बंद करने पड़े। कूप स्टोर्स के बाहर साइनबोर्ड लगाकर ग्राहकों को बताया गया कि हम एक बड़ी आइटी गड़बड़ी की चपेट में आ गए हैं। फिलहाल हमारे सिस्टम ठप्प हैं। एलफोर्स ने कहा कि इस साइबर अटैक से स्वीडिश रेलवे और एक बड़ी फार्मेसी चेन भी बुरी तरह प्रभावित हुई है। साइबर अटैक की जानकारी शुक्रवार को सार्वजनिक हुई। कासेया ने
ग्राहकों से आग्रह किया कि वे अपने सिस्टम मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म का उपयोग करें, जिसे वीएसए कहा जाता है। हमलावरों द्वारा ठगी के प्रयास की संभावना से बचने के लिए अपने सर्वर तुरंत बंद कर दें। उधर यूनाइटेड स्टेट्स साइबर सिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी ने शुक्रवार को अपनी वेबसाइट पर एक बयान में इस घटना को सप्लाई चेन रैंसमवेयर अटैक बताया। इसने कासेया के ग्राहकों से अपने सर्वर बंद करने का आग्रह किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top