73 Views

वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़, 12 श्रद्धालुओं की मौत, 13 घायल

नई दिल्ली ,02 जनवरी । नए साल के मौके पर जम्मू कश्मीर में प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत होने की खबर है। जबकि 13 लोग घायल हुए हैं। घायलों में से कई की हालत गंभीर है। भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई। जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले की पुलिस ने बताया कि फिलहाल राहत एवं बचाव कार्य जारी है और स्थिति नियंत्रण में है।
सोशल मीडिया पर भगदड़ के कुछ वीडियो जारी हुए हैं। इनमें दावा किया जा रहा है कि नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए पहुंचे थे। इसी दौरान भगदड़ मच गई। इसके चलते बहुत से श्रद्धालु बिना दर्शन किए ही वापस लौट रहे हैं।
अधिकारियों ने कहा कि कई लोग मृत पाए गए हैं और उनके शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए अस्पताल भेजा गया है। माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल सहित दूसरे अस्पतालों में घायलों को भर्ती कराया गया है। कई घायलों की हालत ‘गंभीर’ बताई गई है।
जम्मू-कश्मीर में कटरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रखंड चिकित्सा अधिकारी दत्त ने बताया मृतकों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर के लोग शामिल हैं। मामले में अधिक जानकारी मिलने का इंतजार किया जा रहा है। साथ ही यात्रा को रोक दिया गया है। वहीं पीएमओ की तरफ से ट्वीट कर बताया गया है कि भगदड़ में जान गंवाने वाले प्रत्येक शख्स के परिवार को पीएमएनआरएफ की तरफ से 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है, ‘माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायल शीघ्र स्वस्थ हों। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा, मंत्री जितेंद्र सिंह और नित्यानंद राय से बात की और स्थिति का जायजा लिया।’ वहीं केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ट्वीट करते हुए बताया है, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत रूप से माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ की घटना से उत्पन्न दुखद स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। पीएम ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है और घायलों को हर संभव चिकित्सकीय मदद और सहायता प्रदान करने के निर्देश जारी किए हैं।’
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के कार्यालय ने ट्वीट कर बताया, ‘भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों के इलाज का खर्च श्राइन बोर्ड उठाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की। उन्हें घटना की जानकारी दी। माननीय प्रधानमंत्री ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ से हुई जनहानि से गहरा दुख हुआ है। मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना और घायलों के लिए प्रार्थना।’
जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया, ‘कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हुई है। घटना सुबह 2 बजकर 45 मिनट पर हुई और प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार किसी बात पर बहस हुई, जिसके परिणामस्वरूप लोगों ने एक-दूसरे को धक्का दिया और फिर भगदड़ मच गई।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top