92 Views

वैक्सीनेशन की धीमी दर का कारण हम नहीं: फेसबुक

वाशिंगटन,20 जुलाई। कोरोना वैक्सीन के बारे में इंटरनेट मीडिया कंपनियों द्वारा गलत सूचनाएं फैलाने के आरोपों पर फेसबुक ने पलटवार करते हुए कहा कि बाइडन ने चार जुलाई तक 70 फीसद अमेरिकियों के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया था जो व्हाइट हाउस पूरा नहीं कर पाया। इस लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाने की फेसबुक वजह नहीं है। इस पलटवार से फेसबुक और व्हाइट हाउस के बीच तनाव बढ़ गया है।

एक ब्लाग में फेसबुक ने बाइडन प्रशासन से कहा कि वह अंगुली उठाना बंद करे। साथ ही उसने वे कदम भी गिनाए जो उसने यूजर्स को टीकाकरण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए उठाए थे। फेसबुक ने यह भी बताया कि उसने वैक्सीन के बारे में गलत सूचनाओं को रोका था। जबकि अधिकारियों का कहना था कि इन्हीं सूचनाओं की वजह से लोगों ने टीका लगवाने से इन्कार करना शुरू कर दिया था।
फेसबुक के वाइस प्रेसीडेंट गाई रोजेन ने पोस्ट में कहा कि बाइडन प्रशासन ने कुछ अमेरिकी इंटरनेट मीडिया कंपनियों को दोषी ठहराना शुरू किया है। जबकि तथ्य यह है कि अमेरिका में फेसबुक यूजर्स के बीच वैक्सीन की स्वीकार्यता बढ़ी है। रोजेन ने कहा, कंपनी के आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में उसके 85 फीसदी यूजर्स कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन लगवाना चाहते थे या लगवाना चाहते हैं।
बता दें कि टीकाकरण को प्रभावित करने में इंटरनेट मीडिया की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर बाइडन ने शुक्रवार को तीखी भाषा का इस्तेमाल करते हुए कहा था कि ये प्लेटफा‌र्म्स लोगों को मार रहे हैं। व्हाइट हाउस के अन्य अधिकारी भी टीकों के बारे में झूठ फैलाने के लिए इंटरनेट मीडिया के आलोचक बन गए हैं। सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने भी इंटरनेट मीडिया कंपनियों पर स्वास्थ्य के बारे में खतरनाक गलत सूचनाएं रोकने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं करने का आरोप लगाया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top