102 Views

लिटन में लगी भयानक आग, हजारों लोग प्रभावित

वैंकूवर,2 जुलाई। ब्रिटिश कोलंबिया के फ्रेजर कैन्यन में एक छोटे से गांव में लगी विनाशकारी आग से अपने घरों से भागने के लिए मजबूर दर्जनों परिवार अब अपने बिखरे हुए प्रियजनों को खोजने में जुटे हैं, जबकि इमरजेंसी ऑफिशियल कम्युनिटी में हर किसी को तत्काल सहायता पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।
लिटन, बीसी, वैंकूवर के उत्तर-पूर्व में और उसके आसपास रहने वाले 1,000 से अधिक लोगों को बुधवार को बिना किसी नोटिस के घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया। उन्हें शहर से इसलिए बाहर निकाला गया क्योंकि पिछले कुछ समय के सबसे विनाशकारी अग्निकांड के कारण पैदा हुए धुएं और आग की लपटों ने पूरे समुदाय को लगभग नष्ट कर दिया।
प्रांत ने गुरुवार को कहा कि गांव में अधिकांश घरों के साथ साथ स्थानीय एम्बुलेंस स्टेशन और आरसीएमपी टुकड़ी को भी नुकसान पहुंचा है। स्थानीय सांसद ने कहा कि 90 फीसदी गांव खत्म हो गया है।
ऑनलाइन कम्युनिटी ग्रुप परिवार, दोस्तों और पालतू जानवरों के बारे में जानकारी के लिए बेताब लोगों के पोस्ट से भरे हुए थे। अधिकारियों ने कहा कि चुनौती इस बात की पुष्टि करने की होगी कि निवासी कहां गए और उन्हें अपने परिवारों से कैसे जोड़ा जाए।
गुरुवार को आग अभी भी आक्रामक रूप से जल रही थी और बी.सी. वाइल्ड फायर सर्विस के मुताबिक यह आकार में 64 वर्ग किलोमीटर तक बढ़ गई है।अग्नि सूचना अधिकारी जीन स्ट्रॉन्ग ने बताया कि फायर फाइटर्स वर्तमान में नॉर्थ वेस्ट फ़्लैंक पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और उन्हें कुछ सफलता मिली है।
फर्स्ट नेशन कम्युनिटीज के सैकड़ों लोगों को भी खाली करने का आदेश दिया गया हो सकता है, लेकिन उनकी लोकल गवर्निंग बॉडीज से संपर्क करना कठिन था।फायर फाइटर्स पहले से ही क्षेत्र में कम से कम दो अन्य वाइल्डफायर्स से निपट रहे थे जब नवीनतम आग लिटन के नजदीक भड़क गई। गांव के दक्षिण में जल रही जॉर्ज रोड वाइल्ड फायर के 350 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले होने का अनुमान है जबकि पास के कॉन्टे क्रीक आग का अनुमान 1.5 हेक्टेयर था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top