94 Views

रिवॉर्ड ने जीता कैनेडा के लिए पहला स्वर्ण

ओटावा,28 अगस्त। तैराक ऑरेली रिवार्ड ने टोक्यो पैरालिंपिक में कैनेडा का पहला स्वर्ण पदक जीत लिया है।सेंट-जीन-सुर-रिशेल्यू, क्यूबेक की रिवार्ड ने शनिवार को महिलाओं की S10 100 मीटर फ्रीस्टाइल में चैंपियन के रूप में अपने प्रदर्शन को दोहराया। उन्होंने एक ही दिन में दूसरी बार विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए 58.14 सेकंड के एक उल्लेखनीय समय में रेस समाप्त की।
प्रतिस्पर्धा का रजत व कांस्य नीदरलैंड के तैराकों ने अपने नाम किया। लेकिन रिवार्ड का दबदबा एकदम स्पष्ट था, क्योंकि वह दूसरे स्थान की एथलीट चैंटल ज़िजडरवेल्ड से 2.09 सेकंड आगे रही। लिसा क्रूगर ने 1:00.68 के समय में कांस्य पदक जीता। इन खेलों में रिवार्ड का यह दूसरा पदक है, दूसरा एस10 50 मीटर फ्रीस्टाइल में कांस्य पदक है।
इसके बाद एथलीट का कहना है कि वह अपनी आगामी रेस पर ध्यान केंद्रित करने से पहले अपने प्रदर्शन को देखेगी और अपने कोच से बात करेगी।
रिवार्ड ने 2016 में इस आयोजन में 50 मीटर और 400 मीटर फ्रीस्टाइल में शीर्ष स्थान हासिल किया था। उन्होंने रियो में 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले में भी रजत पदक जीता और समापन समारोह में ध्वजारोहण किया।
लंदन 2012 से रजत सहित, रिवार्ड के पैरालंपिक पदक की संख्या बढ़कर सात हो गई है।
तैराक रिवार्ड टोक्यो में कैनेडा की सबसे डेकोरेटेड महिला पैरालिंपियन हैं।
उन्होंने कहा कि महामारी के कारण उसकी उपलब्धि रियो की तुलना में एक अलग माहौल में आई, जिसमें प्रशंसकों को पैरालंपिक आयोजनों से रोक दिया गया था। एथलीट ने कांस्य पदक की दौड़ के बाद कहा कि भीड़ की अनुपस्थिति दबाव को तेज करती दिख रही थी।
इसका मतलब यह भी है कि रिवार्ड का परिवार भी इस दौरान समारोह में उपस्थित नहीं हो पाया। लेकिन जब रिवार्ड ने शनिवार को अपना स्वर्ण प्राप्त किया, तो राष्ट्रगान बजने से पहले स्टैंड से उन्हें बधाई देते हुए टीम कैनेडा के अन्य सदस्यों से जयकारे सुनाई दे रहे थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top