70 Views

यॉर्क रीजन स्कूल ने हटाया पूर्व पीएम का नाम

टोरंटो,8 जुलाई। शहर के नॉर्थ में एक स्कूल बोर्ड के ट्रस्टियों ने सर जॉन ए मैकडोनाल्ड पब्लिक स्कूल का नाम बदलने के लिए मतदान किया है। यॉर्क रीजनल डिस्ट्रिक्ट स्कूल बोर्ड का कहना है कि उसने मंगलवार को एक विशेष बैठक में स्कूल का नाम बदलने के लिए एक रिपोर्ट पेश करने के बाद यह निर्णय लिया।
बोर्ड की अध्यक्ष सिंथिया कॉर्डोवा का कहना है कि स्कूल की कम्युनिटी समानता, सच्चाई और सुलह के लिए कमेटेड है।
2012 में स्थापित लगभग 425 छात्रों वाले मार्खम, ओन्टेरियो बेस्ड प्राथमिक विद्यालय का नाम कैनेडा के पहले प्रधान मंत्री के नाम पर रखा गया था। मैकडोनाल्ड को देश के कुख्यात रेजिडेंशियल स्कूल सिस्टम का एक आर्किटेक्ट माना जाता है जिसने स्वदेशी बच्चों को उनके परिवारों से अलग कर दिया था।
दरअसल स्कूलों का नाम बदलने का यह फैसला उन खबरों के चलते लिया गया है जिसमें कैम्लूप्स रेजिडेंशियल स्कूल में 215 तथा एक अन्य स्कूल में 700 से अधिक कब्रें पाई गई थीं। काउसेस फर्स्ट नेशन ने हाल ही में कहा था कि ग्राउंड-पेनेट्रेटिंग राडार ने पूर्व मैरीवल इंडियन रेजिडेंशियल स्कूल में 751 अनमार्क्ड कब्रों का पता लगाया है।
दरअसल मैकडॉनल्ड का इन रेजिडेंशियल स्कूल्स के निर्माण में एक अहम रोल होने के चलते हैं तथा हजारों की संख्या में बच्चों के कब्रों के मिलने से स्थानीय लोगों के गुस्से को देखते हुए मैकडोनाल्ड की मूर्तियों को भी कई जगह से हटा दिया गया था। साथ ही उनके नाम वाले बोर्ड तथा स्कूलों आदि के नामों में परिवर्तन किया जा रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top