114 Views

यूक्रेन का विमान काबुल एयरपोर्ट से हुआ हाईजैक!

काबुल, 24 अगस्त।अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एयरपोर्ट से यूक्रेन के हवाई जहाज को हाईजैक किया गया है। रूस की न्यूज एजेंसी ने यह खबर दी है। खबर में यूक्रेन के उप विदेश मंत्री के बयान के हवाले से कहा गया है कि यूक्रेन का जहाज अफगानिस्तान से यूक्रेन के नागरिकों को बाहर निकालने के लिए काबुल पहुंचा था और उसे ईरान के लिए उड़ान भरनी थी लेकिन उससे पहले ही उसे हाईजैक कर लिया गया है। हालांकि ईरानी समाचार पत्र ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अफगानिस्तान से उड़ान भरने वाले किसी भी प्लेन के हाईजैक नहीं किया गया है। साथ ही ऐसे किसी भी विमान के ईरान में होने की खबर को भी नकारा है।
रूस की न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में यूक्रेन के विदेश मंत्री के बयान के हवाले से यह भी कहा गया है कि हवाई जहाज आज नहीं बल्कि रविवार को हाईजैक हुआ था, बयान में कहा गया था कि हवाई जहाज को चुराया गया है और कुछ अनजान लोग उसे ईरान लेकर चले गए हैं जबकि हवाई जहाज को यूक्रेन के नागरिकों को लाने के लिए भेजा गया था।
रूसी न्यूज एजेंसी ने उक्रेन के डिप्टी मंत्री के हवाले से बताया है कि प्लेन को अगवा करने वाले हथियारों से लैस थे। हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया कि प्लेन को क्या हुआ या यूक्रेन की तरफ से प्लेन को वापस लाने के लिए क्या किया जा रहा है। उन्होंने यह भी नहीं बताया कि यूक्रेन के नागरिकों को कैसे वापस लाया गया, क्या उनके लिए दूसरा विमान भेजा गया था? रूसी एजेंसी ने बताया है कि मिलिट्री प्लेन पर 83 लोग सवार थे, जिसमें 31 यूक्रेनी नागरिक भी शामिल थे। इनमें से 12 यूक्रेनी मिलिट्री के लोग वापस लौटे हैं जबकि विदेशी रिपोर्टर्स और कुछ अन्य लोगों ने मदद मांगी है। काबुल में अभी भी यूक्रेन के 100 लोग फंसे हुए हैं। रूसी एजेंसी की खबर के बाद हड़कंप मच गया, लेकिन जब ईरानी अखबार ने इस खबर का खंडन किया तो असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि रूसी एजेंसी ने किसी एजेंडे के तहत यह खबर फैलाई है जबकि कुछ विशेषज्ञ मान रहे हैं कि विमान का वास्तव में अपहरण किया गया है और इसमें ईरान स्थित मिलिशिया गुटों का भी हाथ हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top