86 Views

मानसून में अपनी त्वचा का रखें विशेष ख्याल

नई दिल्ली, 13 अगस्त। मानसून का सीजन वैसे तो काफी मनमोहक होता है। लेकिन इस मौसम में त्वचा को कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। आपको अपनी त्वचा का स्पेशल ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि इस सीजन में वातावरण में नमी होने के कारण मुंहासे और छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। जिनकी स्किन ऑयली हो उनको तो और ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वातावरण में बहुत ज्यादा नमी रहती है जिसकी वजह से पिम्पल्स होने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। मानसून के सीजन में ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की भी परेशानी स्किन में हो जाती है। हमारा चेहरा बेजान और रूखा-सूखा लगने लगता है। इन सबसे बचने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी से बने हुए फेसपैक का प्रयोग कर सकते हैं। ये फेसपैक आपके स्किन को कोमल बना देगा और आपकी स्किन पूरे दिन तरोताजा भी रहेगी।
बरसात के सीजन में अक्सर बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा दो गुना बढ़ जाता है। इनसे बचने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) के साथ हल्दी का प्रयोग सकते हैं। सबसे पहले आप एक छोटी इलायची लें। इसमें दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लें। अब इसमें एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर डालें। इन्हें गुलाबजल की मदद से अच्छे से पेस्ट बनाएं और चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 20 से 25 मिनट तक इसे लगा रहने दें। फिर सादे पानी से मुंह को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद अपनी मन-पसंद कोई भी मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन बहुत ही कोमल हो जाएगी और पिम्पल्स भी नहीं निकलेगें।
इसके अलावा आलू का रस चेहरे और आंखों के नीचे लगाया जा सकता है। यदि आप आलू के रस को फेस पैक में इस्तेमाल करते हैं तो ये चेहरे की रंगत को बढ़ाते हैं। स्किन में कील मुंहासे की समस्या को कम करते हैं। आप आलू के रस के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
एलोवेरा त्वचा की बहुत सारी समस्याओं को खत्म कर देता है। इसलिए आप अपने चेहरे में रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी में यदि आप एलोवेरा जेल को मिलाकर लगाएंगे तो इसका फायदा दोगुना तक बढ़ जाता है और पिम्पल्स और ब्लैकहेड्स जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top