94 Views

महंगे दामों पर बेच रहे ऑक्‍सीजन, मुनाफा खोरी से आम आदमी परेशान

टोरंटो। एक तरफ जहां कोरोना ने दुनिया भर में कहर ढा रखा है वही मुनाफा खोर मानवता को ताक पर रखकर पैसा कमाने में लगे हुए हैं। आवश्यक वस्तु और जीवन रक्षक ऑक्सीजन को महंगे दामों पर बेचा जा रहा है। इससे गरीब तथा कम आय वाले लोगों के जीवन पर संकट खड़ा हो गया है।
कैलगरी की ईवा ओक्स्कस के कई रिश्तेदार एक भयानक समय से गुजर रहे थे । उनमें से कई कोविड -19 से बीमार थे जबकि उनकी दादी मृत्यु के निकट थीं। उनके क्षेत्र में मेडिकल केयर और सप्लाई की स्थिति ख़राब थी। ऐसे में जब वह एक यूपीएस स्टोर में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तथा अन्य जरूरी चीजें खरीदने के लिए पहुंची तो उन्हें बेतहाशा महंगाई देखकर धक्का लगा। वहां रीसेलर्स 4 से 5 गुना अधिक दामों पर ऑक्सीजन टैंक बेच रहे थे। उन्होंने बमुश्किल फ्रेंचाइजी ओनर के साथ एक घंटा गुजारा ताकि उन्हें अपने परिवार के लिए कंसंट्रेटर्स सहित मेक्सिको के लिए अन्य जरूरी चीजें जल्द से जल्द मिल पाएं। लेकिन क्विक शिपिंग और इंश्योरेंस के लिए $1,263 का भुगतान करने के बावजूद यह पैकेज मेक्सिको में मेडिकल इक्विपमेंट के लिए आवश्यक एक परमिट के बिना बेकार हो गया, जिसके बारे में यूपीएस ने बाद में स्वीकार किया कि ईवा को इसके बारे में पहले से बताना चाहिए था। लेकिन ईवा ने बताया कि इसमें शामिल सभी डिपार्टमेंट ने जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया।
कंज्यूमर वकील स्कॉट स्टेनली के अनुसार ग्राहक अक्सर सर्विस एजेंट्स से प्राप्त जानकारी या कंपनी की वेबसाइट पर मार्केटिंग कंटेंट में जो कुछ लिखा हुआ है,उस पर भरोसा करते हैं। वह यूपीएस एयर फ्रेट सर्विसेज के 53 पेज के नियमों और शर्तों के पैराग्राफ की ओर इशारा करते हैं, जो कहता है कि कस्टम क्लियरिंग ग्राहक और/या रिसीवर की जिम्मेदारी है। यूपीएस कैनेडा के 18 पेज के नियम और सेवा की शर्तें यह भी कहती हैं कि कॉन्ट्रैक्ट फाइनल वर्ड्स हैं और कस्टमर को ओरली बताई गई कोई भी बात इसमें बदलाव नहीं कर सकती है ।
हालांकि स्थिति इससे अधिक और गंभीर हो गई जब ईवा को मेडिकल उपकरण क्षतिग्रस्त मिले और जब उसने यूपीएस कैनेडा से रीइंबर्स कराने की बात की तो उसे परेशान किया गया। मामला जब मीडिया की जानकारी में पहुंचा तो दबाव बढ़ने पर यूपीएस स्टोर्स कैनेडा ने ईवा के साथ समस्याओं का समाधान किया। हालांकि कंपनी ने विवरण का खुलासा नहीं किया और ईवा खुद ऐसा नहीं कर सकती। गौरतलब है कि यूपीएस स्टोर्स कैनेडा (जो फ्रैंचाइज़ी स्थानों की देखरेख करता है) और यूपीएस कैनेडा (जो शिपिंग के लॉजिस्टिक्स से संबंधित है) स्वतंत्र रूप से काम करता है। दोनों ने ही ईवा के हस्ताक्षरित अनुबंध, यूपीएस की ऑनलाइन मार्केटिंग सामग्री या स्थिति के संबंध में कंपनियों के नियमों और शर्तों के बारे में मीडिया के प्रश्नों का उत्तर देने से इनकार कर दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top