125 Views

भारत के लखनऊ में प्रशासन ने गिराई पूर्व सांसद की 100 करोड़ की बिल्डिंग

लखनऊ, 5 जुलाई। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की रिवर बैंक कॉलोनी में आज बीएसपी के पूर्व सांसद दाऊद के अंडर कंस्ट्रक्शन मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट को सरकार ने डिमोलिश कर दिया। गिराई गई इमारत की लागत 100 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इमारत गिराते वक़्त इसे तोड़़ रही एक पोकलेन मशीन का ड्राइवर इसकी ज़द में आ गया, जिसे थोड़ी चोट आई है, लेकिन उसकी जान बच गई।
लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) के तहत आने वाले किसी पुरातात्विक महत्व के स्मारक से 300 मीटर की दूरी पर ही निर्माण हो सकता है। यह इमारत ऐतिहासिक रेजीडेंसी से महज़ 123 मीटर दूर थी। एएसआई ने इसे गिराने का आदेश दिया था जिसके खिलाफ पूर्व एमपी दाऊद हाईकोर्ट चले गए थे, लेकिन उनकी याचिका खारिज हो गई। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने बिल्डिंग का नक्शा रद्द कर दिया था। इसके खिलाफ भी वो अदालत गए लेकिन उनकी वह याचिका भी खारिज कर दी गई।
एएसआई ने बिल्डर को खुद ही इस इमारत को गिराने की मोहलत दी थी, लेकिन उन्होंने खुद इसे नहीं गिराया। वह मुद्दत गुज़र जाने के बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण ने आज यह इमारत ज़मींदोज़ कर दी।
दरअसल अपार्टमेंट के गिरने से पहले वहां मौजूद सरकारी अमले को हटने के लिए कहा गया था, लेकिन एक पोकलेन ड्राइवर इसके पहले कि अपनी मशीन वहां से हटा पाता, बिल्डिंग पोकलेन के ऊपर गिर गई। गनीमत यह रही कि जब बिल्डिंग पोकलेन पर गिरी उस वक़्त इमारत तोड़ने वाली उसकी आर्म ऊपर की तरफ उठी हुई थी, जिसने बिल्डिंग के गिरने के इंपैक्ट को अपने ऊपर ले लिया. इससे पोकलेन में बैठे ड्राइवर को मामूली चोट आई लेकिन उसकी जान बच गई, हालांकि पोकलेन मशीन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top