82 Views

बेल्जियम पुलिस ने दी गूगल द्वारा प्रतिबंधित ऐप्स को हटाने की सलाह

ब्रसेल्स, 31 अगस्त। हाल ही में गूगल द्वारा आठ ऐसे ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है जो उपयोगकर्ताओं के लिए हानिकारक सिद्ध हो रहे थे। बेल्जियम में पुलिस ने पुष्टि की है कि गूगल ने हाल ही में अपने प्ले स्टोर से आठ ऐप्स को हटा दिया है, अब उपयोगकर्ताओं को बिना किसी देरी के उन्हें अपने डिवाइस से हटाने की सलाह दी गई है। माना जाता है कि इन ऐप्स में खतरनाक जोकर मैलवेयर है जो किसी भी फोन को संक्रमित करने में सक्षम है।
एक बार स्थापित होने के बाद, जोकर के पास उपकरणों पर छिपे हुए स्पाइवेयर और प्रीमियम डायलर स्थापित करने की क्षमता होती है, जो बाद में बिना सोचे-समझे उपयोगकर्ताओं को महंगी मासिक सदस्यता योजनाओं के लिए साइन-अप कर सकते हैं। पहले भी इस कुख्यात मालवेयर के शिकार कुछ पीड़ितों ने खुद को इन कपटपूर्ण सदस्यताओं के लिए प्रति वर्ष £240 से अधिक का भुगतान करते हुए पाया है।
अपनी वेबसाइट पर एक पोस्ट में, बेल्जियम पुलिस ने कहा, “चेतावनी! जोकर वायरस एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में वापस आ गया है। यह मैलवेयर प्ले स्टोर से 8 ऐप में देखा गया है, जिसे इस बीच गूगल द्वारा वापस ले लिया गया है, लेकिन अगर आपने इनमें से किसी भी प्रतिबंधित एप को पहले ही इंस्टॉल कर लिया है तो इसे जल्द से जल्द हटा दें।
साइबर सिक्योरिटी कंपनी क्विक हील सिक्योरिटी लैब के शोधकर्ताओं के अनुसार, यह नवीनतम जोकर वायरस स्मार्टफोन पर टेक्स्ट मैसेज, कॉन्टैक्ट्स और कई अन्य व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर सकता है। पिछले वेरिएंट की तरह, यह उपयोगकर्ताओं को सशुल्क सेवाओं की पेशकश करने वाली वेबसाइटों तक की सदस्यता भी ले सकता है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ताओं को महीने के अंत में एक बड़े सरप्राइस का सामना करना पड़ता है, जब उनका बैंक खाता या क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट लेटर बॉक्स के माध्यम से आता है और उसमें उनकी बिना जानकारी के कुछ पेड सर्विस की सब्सक्रिप्शन फीस जुड़ी होती है।
पुलिस का कहना है कि यदि आप इस खतरे से चिंतित हैं तो यहां प्रभावित एप्लीकेशन की सूची दी गई है।
• एलीमेंट स्कैनर

• फास्ट मैजिक एसएमएस

• फ्री कैमस्कैनर

• गो मैसेज

• सुपर मैसेज

• ग्रेट एसएमएस

• ट्रेवल वॉलपेपर

जोकर को पहली बार 2019 में वापस देखा गया था लेकिन हाल ही में इसने नाटकीय और बेहद अवांछित वापसी की है। वास्तव में, सुरक्षा शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि उन्होंने उन ऐप्स में “बड़ी उठापटक” देखी है जो खराब जोकर मैलवेयर से भरे हुए हैं।
सुरक्षा फर्म ज़िम्पेरियम (Zimperium), का कहना है कि उसने जोकर के 1,000 से अधिक नए नमूने देखे हैं क्योंकि उसने आखिरी बार 2020 में समस्या की सूचना दी थी। और कंपनी चेतावनी दे रही है कि साइबर चोर इस मैलवेयर को आधिकारिक और अनौपचारिक दोनों तरह के ऐप स्टोर में लाने के लिए नियमित रूप से नए और अनोखे तरीके खोज रहे हैं।
ज़िम्पेरियम ने समझाया,”जोकर ट्रोजन दुर्भावनापूर्ण एंड्रॉइड एप्लिकेशन हैं जो 2017 से कुख्यात रूप से बिल धोखाधड़ी करने और उपयोगकर्ताओं को प्रीमियम सेवाओं की सदस्यता लेने के लिए जाने जाते हैं। एक सफल मोबाइल संक्रमण का परिणाम साइबर अपराधी के लिए फायदेमंद साबित होता है। यह उसके लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी के समान होता है जिसे वह तब तक इस्तेमाल करता है जब तक कि ऐप का उपयोग करने वाले के बैंक अकाउंट को खाली न कर दे। ऊपर से मुसीबत यह है कि एक बार पैसा कट जाने के बाद पीड़ित के पास अपना पैसा वापस पाने का कोई साधन नहीं होता।
साइबर सिक्योरिटी के विशेषज्ञों द्वारा अपने एंड्रॉयड फ़ोन को हमले से सुरक्षित रखने के लिए यहां कुछ शीर्ष ट्रिक्स दी गई हैं।
• गूगल प्ले स्टोर जैसे विश्वसनीय स्रोतों से ही एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
• अनजान संदेशों या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त विदेशी लिंक पर क्लिक न करें।
• अज्ञात स्रोत विकल्प से इंस्टॉल की सेटिंग बंद कर दें।
• किसी भी नई अनुमति को स्वीकार करने/अनुमति देने से पहले एंड्रॉयड सिस्टम से प्राप्त होने वाले पॉप-अप संदेशों को ध्यान से पढ़ें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top