83 Views

प्रतिष्ठित ऑस्कर अवार्ड की घोषणा : जेसिका चेस्टेन सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और विल स्मिथ सर्वश्रेष्ठ अभिनेता घोषित

लॉस एंजिल्स,२८ मार्च। २ साल के लंबे इंतजा़र के बाद इस बार ऑस्कर अवॉर्ड्स अपने पूरे रंग में नज़र आए। रंगारंग कार्यक्रम के साथ इस वर्ष के ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा की गई। इस वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्म ‘कोडा’ घोषित की गई।
इस साल का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार हॉलीवुड अभिनेता विल स्मिथ को मिला। उन्हें यह अवॉर्ड फिल्म ‘किंग्स रिचर्ड्स’ के लिए मिला है। यह फिल्म अमेरिकन टेनिस कोच रिचर्ड्स विलियम्स के जीवन पर आधारित है। वहीं ‘द आईज ऑफ टैमी फाए’ के लिए जेसिका चेस्टेन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया। इसके साथ ही ‘द पावर ऑफ डॉग’ के लिए जैन कैंपियन को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला।
भारतीय संदर्भ में बात करें तो भारतीय अभिनेत्री हुमा कुरैशी की फिल्म ‘आर्मी ऑफ द डेड’ को फैंस चॉइस अवॉर्ड मिला। फिल्म बेलफास्ट के लिए बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड केनेथ ब्रनाघ को मिला। लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का एकेडमी अवॉर्ड ‘द लॉन्ग गुडबाय’ फिल्म को मिला है। सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर ‘क्रूएला’ के लिए जेन्नी बीवन को मिला।
सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर श्रेणी में ‘द समर ऑफ सोल’ को ऑस्कर मिला है। इस कैटेगरी में भारत से रिंटू थॉमस और सुष्मित द्वारा निर्देशित फिल्म राइटिंग विद फायर की ऑफिशियल एंट्री हुई थी। हालांकि, यह फिल्म अवॉर्ड जीतने में सफल नहीं रही।
फिल्म ड्यून ने थियेटरों के बाद ऑस्कर पुरस्कारों में भी अपना जलवा का़यम रखा। इस फिल्म को अब तक छह ऑस्कर मिलें हैं। इसमें बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट ओरिजनल स्कोर, बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन, बेस्ट साउंड, बेस्ट विजुअल इफेक्ट और ग्रेग फैसर ने बेस्ट सिनेमैटोग्राफर का अवॉर्ड जीता।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top