70 Views

टूटा नेतनयाहू का तिलिस्म, बेनेट ने संभाली इस्राइल की बागडोर

यरूशलम। इस्राइल में पिछले कई दिनों से चला आ रहा राजनीतिक घमासान बड़े सियासी उलटफेर के साथ समाप्त हुआ। आखिरकार 12 साल बाद बेंजामिन नेतन्याहू की सत्ता चली गई और नफ्ताली बेनेट इजरायल के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। बेनेट की सरकार ने बहुमत हासिल कर लिया है। इजरायल में 8 दलों की गठबंधन सरकार के पक्ष में 60 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 59 और एक सदस्य गैरहाजिर रहे। इन दलों के गठबंधन में जो तय हुआ है उसके मुताबिक, नफ्ताली बेनेट 27 अगस्त 2023 तक पीएम रहेंगे. येर लेपिड तब तक विदेश मंत्री रहेंगे। इसी तारीख को पदों की अदला-बदली होगी।
बता दें कि हाल ही में गाजा पट्टी में इस्लामिक कट्टरपंथी सशस्त्र संगठन हमास के साथ नवीनतम घातक सैन्य संघर्ष के बाद हुए सीजफायर के बाद से ही इजरायल में विपक्षी गतिविधियां तेज हो गई थीं। विपक्षी दलों ने सरकार द्वारा की गई कठोर कार्रवाई की निंदा की थी‌।
गौरतलब है कि 71 वर्षीय बेंजामिन नेतन्याहू धोखाधड़ी, रिश्वतखोरी और विश्वास के उल्लंघन के आरोपों का सामना कर रहे हैं। राजनीतिक उथल-पुथल की अवधि के दौरान वह सत्ता में रहे हैं। वहां दो साल के भीतर चार अनिर्णायक चुनाव हुए हैं। लेकिन आखिरकार विपक्षी दलों ने सभी मतभेद भुलाते हुए नेतन्याहू के खिलाफ एकजुटता दिखाकर विश्वास मत हासिल कर लिया और नेतनयाहू के 12 साल लंबे शासन को समाप्त किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top