54 Views

टि्वटर, फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर बैन को लेकर चर्चा तेज

नई दिल्ली । भारत में गत कुछ दिनों से कोविड-19 तथा ताउते तूफान की ख़बरों के बीच टि्वटर, फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर बैन को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। लोग आशंका जता रहे हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम को भारत में प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है यदि वे नए दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं। सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों को स्वीकार करने की समय सीमा 25 मई को समाप्त हो गई है लेकिन अभी तक व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर सहित किसी भी प्लेटफॉर्म ने नए नियमों का पालन नहीं किया है। ट्विटर का भारतीय संस्करण, कू, एकमात्र सोशल मीडिया ऐप है जिसने 25 मई की समय सीमा से पहले नए दिशानिर्देशों का अनुपालन किया है। तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ये सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आज यानि 26 मई से बंद हो जाएंगे।
हालांकि फेसबुक ने कहा है कि वह सरकार के साथ उन मुद्दों पर विचार जारी रखेगी, जिनपर अधिक संपर्क रखने की जरूरत है।फेसबुक ने मंगलवार को ये बयान जारी किया है। फेसबुक का यह बयान इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि सोशल मीडिया कंपनियों को डिजिटल मंचों के लिए नए दिशानिर्देशों को पूरा करना है।
गौरतलब है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने 25 फरवरी को गजट में नियमों को अधिसूचित किया था और सोशल मीडिया कंपनियों को तीन महीने के अंदर उनका अनुसरण करने को कहा था। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि अगर कंपनियां नियमों का पालन नहीं करती हैं, तो बिचौलियों के रूप में उनकी स्थिति समाप्त हो सकती है और उन पर आपराधिक मुकदमा चलाया जा सकता है। समय सीमा 25 मई को समाप्त हो गई है और कथित तौर पर केवल एक कंपनी ने ही ऐसे अधिकारियों को नियुक्त किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top