78 Views

कैलिफोर्निया के जंगल धधके, हज़ारों हुए बेघर

लॉस एंजेलिस,13 जुलाई। कैलिफोर्निया के जंगल में एक बार फिर से आग लग गई है। जंगल की आग ने मंगलवार को 10 पश्चिमी राज्यों में सैकड़ों घरों को जला दिया और हजारों को घर खाली करने के लिए मजबूर कर दिया। आग से कैलिफोर्निया की बिजली आपूर्ति में भी बाधा उत्पन्न हुई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक जलवायु परिवर्तन और सूखा, आग को और भी खतरनाक बनाता जा रहा है। यह आग भी पश्चिमी क्षेत्रों में बढ़ते तापमान का नतीजा है।
राष्ट्रीय मौसम विभाग का कहना है कि कई क्षेत्रों में गर्मी की लहर चरम पर थी और अत्यधिक गर्मी की चेतावनी मंगलवार तक समाप्त होने की उम्मीद थी। हालांकि, गर्मी कैलिफोर्निया के कुछ रेगिस्तानों में मंगलवार की रात तक रही। सुदूर उत्तरी क्षेत्रों और पड़ोसी नेवादा के 3,000 से अधिक निवासियों के लिए निकासी के आदेश जारी किए गए थे।
जंगल में लगी आग से घरों की जलने की खबरें हैं, लेकिन नुकसान का अभी भी हिसाब लगाया जा रहा है। आग ने प्लुमास राष्ट्रीय वन सहित 140 वर्ग मील (362 वर्ग किलोमीटर) भूमि को जला दिया है।
आग ने कैलिफ़ोर्निया को 5,500 मेगावाट बिजली प्रदान करने वाली तीन ट्रांसमिशन लाइनों पर सेवा बाधित कर दी और कैलिफ़ोर्निया के पावर ग्रिड ऑपरेटर ने शाम के दौरान बार-बार स्वैच्छिक बिजली संरक्षण के लिए कहा। वैज्ञानिकों का कहना है कि मानव जनित जलवायु परिवर्तन और दशकों से कृत्रिम पेट्रोलियम ईंधन का प्रयोग करने से जंगलों में प्राकृतिक सूखे ईंधन का भार बढ़ गया है, जिससे पूरे क्षेत्र में आग की स्थिति बढ़ गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top