91 Views

कैनेडा में स्वास्थ्य प्रतिबंधों में ढील से खुदरा बिक्री बढ़ी

ओटावा,21 अगस्त। स्टैटिसटिक्स कैनेडा ने शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि देश के कई हिस्सों में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के कारण जून में खुदरा बिक्री 4.2 प्रतिशत बढ़कर 56.2 अरब डॉलर हो गई है।
हालांकि, एजेंसी ने कहा कि जुलाई के लिए उसका प्रारंभिक अनुमान, जिसे संशोधित किया जाएगा, यह बताता है कि पिछले महीने खुदरा बिक्री में 1.7 प्रतिशत की गिरावट आई है।
टीडी बैंक के अर्थशास्त्री केन्सिया बुशमेनेवा ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंधों के कड़े और आसान होने के साथ खुदरा बिक्री में गिरावट और प्रवाह जारी है।
बुशमेनेवा ने एक रिपोर्ट में लिखा है, “जबकि उपभोक्ता स्टोर तक अपनी नई पहुंच का आनंद ले रहे हैं, उन्होंने अपने खर्च के पैटर्न को सामानों से दूर और बाहर खाने, मनोरंजन और यात्रा जैसी सेवाओं की ओर स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है।”
“इस बदलाव की संभावना जुलाई में खुदरा बिक्री पर पड़ी, जैसा कि अग्रिम अनुमान में गिरावट से संकेत मिलता है। उन्होंने कहा कि उच्च-स्तरीय सेवाओं पर खर्च में सुधार, मजबूत खुदरा व्यय के अलावा, तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के लिए अच्छा है। जून में 11 उप-क्षेत्रों में से आठ में खुदरा बिक्री में वृद्धि हुई क्योंकि दो महीने की गिरावट के बाद कपड़ों और कपड़ों के सामान की दुकानों में 49.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
जनरल मर्चेंडाइज स्टोर्स पर बिक्री 7.4 फीसदी बढ़ी, जबकि मोटर वाहन और पुर्जे डीलरों की बिक्री में 2.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।
खाद्य और पेय भंडारों की बिक्री 2.6 प्रतिशत गिर गई क्योंकि सुपरमार्केट और अन्य किराने की दुकानों में बिक्री 3.5 प्रतिशत गिर गई। निर्माण सामग्री और उद्यान उपकरण और आपूर्ति डीलरों की बिक्री 3.1 प्रतिशत गिर गई।
कोर खुदरा बिक्री – जिसमें गैसोलीन स्टेशन और मोटर वाहन और पुर्जे डीलर शामिल नहीं हैं – 4.6 प्रतिशत बढ़ी है।
क्षेत्रीय स्तर पर, जून में छह प्रांतों में बिक्री बढ़ी है, जिसमें ओंटारियो ने कपड़ों और कपड़ों के सामान की दुकानों और सामान्य व्यापारिक दुकानों पर अधिक बिक्री पर 9.8 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। वॉल्यूम के लिहाज से खुदरा बिक्री जून में 4.1 फीसदी बढ़ी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top