82 Views

ऑनलाइन बैंकिंग करते समय रखें सावधानी

टोरंटो,23 जुलाई। ओंटारियो के एक व्यक्ति ने कहा कि एक ऑनलाइन बैंकिंग गलती के कारण उसे लगभग डेढ़ महीने तक परेशानी झेलनी पड़ी।
मार्टिन अपने टैक्स बिल का भुगतान करने की कोशिश कर रहा था और इसके लिए उसे रेवेन्यू कैनेडा को पैसा भेजना था, लेकिन उसने गलत भुगतानकर्ता पर क्लिक किया और गलती से हडसन की बे कंपनी के मास्टरकार्ड खाते में 2,664 डॉलर भेज दिए।
कैनेडा में लाखों लोग ई-बैंकिंग के माध्यम से अपने बिलों का भुगतान और ई-ट्रांसफर बिना किसी समस्या के लगभग रोज करते हैं। लेकिन यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इसे ठीक करना मुश्किल हो सकता है, यदि आप उसी दिन त्रुटि नहीं पकड़ते हैं।
फ़्रेड मार्टिन के मामले में पता चलता है कि उसकी ऑनलाइन बैंकिंग में गलत प्राप्तकर्ता पर क्लिक करना उसकी गलती थी, लेकिन उसे विश्वास नहीं हो रहा था कि धन को वापस करने का कोई तरीका नहीं है। यही नहीं हडसन बे कंपनी के साथ मास्टरकार्ड खाता वर्षों पहले बंद कर दिया गया था, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि पैसा कहां गया।
उन्हें कहा गया था कि उनके बैंक को मास्टरकार्ड खाते से पैसे वापस पाने के लिए एक अधिकृत डेबिट अनुरोध भेजना चाहिए था लेकिन उन्होंने कहा कि एक महीने से अधिक समय के बाद भी कुछ भी काम नहीं किया गया।
हालांकि बाद में हडसन बे कंपनी तथा मास्टरकार्ड द्वारा मामले को समझते हुए धन वापसी की प्रक्रिया की गई। लेकिन इस दौरान 6 हफ्तों तक उन्हें मानसिक पीड़ा भोगनी पड़ी जिसकी वजह वह खुद थे।
फ्रेड मार्टिन ने कहा कि वह भविष्य में ऑनलाइन बैंकिंग में अधिक सावधानी बरतेंगे। यदि आप अपने ऑनलाइन बैंकिंग में कोई गलती करते हैं तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top